Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UWW ने भारतीय कुश्ती संघ को किया सस्पेंड, भारत की ओर से नहीं खेल पाएंगे पहलवान

United World Wrestling ने भारतीय कुश्ती महासंघ की सदस्यता रद्द कर दी है जिसके चलते अब भारतीय पहलवान तिरंगे के तले विश्व चैंपियनशिप में खेलने की अनुमति नहीं मिलेगी.

UWW ने भारतीय कुश्ती संघ को किया सस्पेंड, भारत की ओर से नहीं खेल पाएंगे पहलवान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: विश्व चैंपियनशिप से पहले भारतीय कुश्ती महासंघ को बड़ा झटका लगा है. विश्व कुश्ती संघ यानी यूनाइडेट वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय कुश्ती संघ की मेंबरशिप सस्पेंड कर दी है. UWW ने यह कार्रवाई भारतीय कुश्ती संघ द्वारा चुनाव कराने की शर्त पूरी न करने के चलते की है. UWW की मियाद के मुताबिक ये चुनाव जून 2023 में होने थे लेकिन चुनाव न होने पर अब भारत की सदस्यता ही रद्द हो गई है. 

    बता दें कि भारतीय कुश्ती संघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों से यौन उत्पीड़न करने के आरोप लगे हैं, जिसको लेकर पहलवान धरने पर बैठ गए थे. इस सस्पेंशन के तहत भारतीय पहलवानों को भारतीय झंडे के अंतर्गत कुश्ती खेलने की इजाजत नहीं मिलेगी. 

    यह भी पढ़ें- 'टीम इंडिया में शामिल क्यों नहीं है सबसे बेहतरीन स्पिनर' भज्जी ने किस बॉलर को लेकर कह दी ये बात

    कोर्ट ने वोटिंग के एक दिन पहले लगा दी थी रोक

    WFI को 45 दिन के अंदर चुनाव कराने को कहा गया था.भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव 12 अगस्त को होने थे, मगर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने वोटिंग से ठीक एक दिन पहले चुनाव पर रोक लगा दी थी. इन सबके बीच ही वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ एक्शन ले लिया है.

    कुश्ती महासंघ को लेकर हुआ है बड़ा बवाल

    बता दें कि कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष रहते हुए बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों से यौन शोषण के आरोप लगे थे. इसको लेकर पहलवान धरने पर बैठ गए थे. पहलवानों के इन विरोध प्रदर्शनों और कई राज्य की कुश्ती संघ यूनिटों की याचिकाओं के चलते भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव नहीं हो पाए थे.

    यह भी पढ़ें- MS Dhoni ने कैसे मनाया चंद्रयान-3 की सफलता का जश्न, देखें दिल खुश कर देने वाला वीडियो

    कौन देख रहा WFI का कामकाज

    गौरतलब है कि भारतीय कुश्ती संघ को इससे पहले जनवरी 2023 में निलंबित किया गया था. वहीं मई में भी इन्हीं विवादों के चलते संघ का निलंबन हुआ था. अध्यक्ष पर यौन उत्पीड़न पर आरोप लगाने के साथ ही खिलाड़ियों ने संघ के काम करने के तरीके पर भी सवाल उठाए थे. फिलहाल भारतीय कुश्ती संघ के मामलों का मैनेजमेंट भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा बनाई गई भूपेंदर सिंह बाजवा की अध्यक्षता वाली कमेटी कर रही है.

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement