Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Narayan Jagadeesan Record: इसे कहते हैं असली फॉर्म, 5 मैच में 5 शतक, सचिन-विराट के रिकॉर्ड को भी तोड़ा

Vijay Hazare Trophy 2022: Tamil Nadu के नारायण जगदीशन ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 277 रनों की पारी खेल रिकॉर्ड की बारिश कर दी.

Narayan Jagadeesan Record: इसे कहते हैं असली फॉर्म, 5 मैच में 5 शतक, सचिन-विराट के रिकॉर्ड को भी तोड़ा

vijay hazare trophy narayan jagadeesan smashed back to back 5 century in list a crickey world records virat kohli

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्रिकेट फैंस से अगर पूछा जाए क्या अभी क्या चल रहा है तो शायद वह ये कहें कि भारत-न्यूजीलैंड के बीच सीरीज चल रही है या ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ वर्चस्व चल रहा है लेकिन बहुत कम फैंस जानते होंगे कि नरायण जगदीशन ( Narayan Jagadeesan) का बल्ला भी चल रहा है. उनका बल्ला सिर्फ चल नहीं रहा है बल्कि रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहा है. 20 नवंबर को नारायण जगदीसन ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ चिन्नास्वामी स्टेडियम में शतक जड़ 20 साल पूराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. 

आईपीएल में इन 5 खिलाड़ियों पर टीम मालिक लुटाएंगे करोड़ों, देखें लिस्ट में कौन से नाम

विजय हजारे ट्रॉफी में नरायण जगदीशन की ये लगातार पांचवीं शतकीय पारी थी. ऐसे करने वाले वह दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं. जगदीसन की लिस्ट A में यह सबसे बड़ी पारी भी है.  इससे पहले लिस्ट A क्रिकेट में ही साल 2002 में ग्लैमरगन के खिलाफ एलिस्टेयर ब्राउन ने 268 रनों की पारी खेली थी. जगदीसन ने 277 बनाए, जो सभी लिस्ट ए क्रिकेट का बेस्ट स्कोर दर्ज हो गया. जगदीसन पुरुषों की लिस्ट ए क्रिकेट में लगातार पांच पारियों में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए. इससे पहले, तीन बल्लेबाजों ने लगातार चार शतक बनाए थे. 2014-15 में कुमार संगकारा, 2015-16 में एलविरो पीटरसन और 2020-21 में देवदत्त पडिकल.

इंग्लैंड के दिग्गज ने टीम इंडिया और BCCI को लगाई लताड़, कहा- अब तो छोड़ो घमंड

अरुणाचल के खिलाफ जगदीसन ने सिर्फ 141 गेंदों में लगभग 200 की स्ट्राइट रेट से 277 रन बनाए, जिसमें 25 चौके और 15 छक्के शामिल थे. उन्होंने सिर्फ 114 गेंद में अपना दोहरा शतक पूरा किया. पुरुषों की लिस्ट ए क्रिकेट में संयुक्त रूप से ये सबसे तेज दोहरा शतक भी है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड ने पिछले साल मार्श वन-डे कप में क्वींसलैंड के खिलाफ 114 गेंद में ही दोहरा शतक जड़ा हुआ था. सचिन तेंदुलकर का लिस्ट A क्रिकेट में हाई स्कोर 200 रन का है. 

कोहली को भी छोड़ा पीछे

मौजूदा विजय हजारे ट्रॉफी में जगदीशन 5 शतक जड़ चुके हैं. जो इस प्रतियोगिता के किसी भी संस्करण में किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए शतकों की सबसे अधिक संख्या है. विराट कोहली ने 2008-09, देवदत्त पडिक्कल ने 2020-21, पृथ्वी शॉ ने 2020-21 और रुतुराज गायकवाड़ ने 2021-22 में चार-चार शतक बनाए थे. इस टूर्नामेंट में जगदीशन 799 रन बना चुके हैं, जो विजय हजारे ट्रॉफी के एक संस्करण में एक बल्लेबाज द्वारा दूसरा सबसे अधिक रन है. साल 2020-21 सीजन में पृथ्वी शॉ ने 827 रन बनाकर इतिहास रचा था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement