Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paris Olympics 2024 के बाद नहीं दिखेगी टीम इंडिया की 'दीवार', जानिए कब रिटायर होंगे PR Sreejesh

Paris Olympics 2024 में भारतीय टीम के लिए चौथी बार ओलंपिक खेलने उतर रहे भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने कहा है कि यह उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट होगा.

Latest News
Paris Olympics 2024 के बाद नहीं दिखेगी टीम इंडिया की 'दीवार', जानिए कब रिटायर होंगे PR Sreejesh
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Paris Olympics 2024 की शुरुआत में अब कुछ ही दिन रह गए हैं. 26 जुलाई से शुरू होने जा रहे पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय खिलाड़ियों का भी खेल गांव में पहुंचना शुरू हो गया है. टोक्यो ओलंपिक 2020 में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम से इस बार तमगे का रंग बदलने की उम्मीद की जा रही है, लेकिन इस बीच भारतीय हॉकी के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. भारतीय हॉकी टीम की 'दीवार' कहलाने वाले अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश (Pr Sreejesh) ने इंटरनेशनल हॉकी से रिटायरमेंट लेने की घोषणा कर दी है. चौथी बार ओलंपिक खेलों में शिरकत कर रहे 36 साल के श्रीजेश ने कहा कि पेरिस ओलंपिक उनका आखिरी इंटरनेशनल टूर्नामेंट होगा. 

भारत के कप्तान रह चुके हैं श्रीजेश

भारत के लिए 328 इंटरनेशनल हॉकी मैच में हिस्सा ले चुके श्रीजेश टीम के सबसे अनुभवी प्लेयर हैं. वह रियो ओलंपिक 2016 समेत कई इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भारतीय हॉकी टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं. हॉकी इंडिया ने उनके संन्यास की घोषणा वाला बयान जारी किया है, जिसमें श्रीजेश ने कहा,'मैं बहुत गर्व से अपने करियर को पीछे मुड़कर देखता हूं और अब पेरिस में अपने आखिरी टूर्नामेंट के लिए आशा की किरण के साथ आगे बढ़ रहा हूं. इस असाधारण यात्रा में परिवार, टीम के साथियों, कोच, फैंस और हॉकी इंडिया के प्यार का हमेशा आभारी रहूंगा. मुझ पर विश्वास दिखाने के लिए धन्यवाद. हम सभी पेरिस में अपना बेस्ट परफॉर्मेंस देकर मेडल का रंग बदलने आए हैं.'

श्रीजेश की गोलकीपिंग ने जिताया था 41 साल बाद ओलंपिक पदक

भारतीय हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में कांस्य पदक जीता था, जो इन खेलों में किसी भारतीय हॉकी टीम का 41 साल बाद जीता गया पहला पदक था. इस ऐतिहासिक प्रदर्शन में श्रीजेश की गोलकीपिंग ने भी अहम भूमिका निभाई थी, जिन्होंने खास मौकों पर गोल बचाकर टीम के लिए आगे बढ़ने की राह प्रशस्त की थी.

ये रहे हैं श्रीजेश के लिए यादगार पल

  • श्रीजेश ने 2010 वर्ल्ड कप के साथ भारतीय हॉकी टीम के लिए डेब्यू किया था.
  • श्रीजेश 2014 एशियाड में गोल्ड, 2018 एशियाड में कांस्य और 2022 एशियाड में गोल्ड जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे.
  • 2018 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की संयुक्त विजेता बनीं भारतीय टीम में भी पीआर श्रीजेश शामिल रहे थे.
  • श्रीजेश की गोलकीपिंग ने भारतीय हॉकी टीम को 2019 एफआईएच पुरुष सीरीज फाइनल में भी चैंपियन बनवाया था.
  • श्रीजेश 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक और 2023 एशियाई चैंपियन ट्रॉफी जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का भी हिस्सा थे.
  • श्रीजेश को साल 2021 में देश के सर्वोच्च खेल सम्मान खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया तो 2022 में वह बेस्ट प्लेयर चुने गए थे.

'हम दो, हमारे दो' का छोटा सा परिवार

श्रीजेश का परिवार 'हम दो, हमारे दो' का नमूना है. उनकी गर्लफ्रेंड से पत्नी बनीं अनीषया भी पहले लॉन्ग जंपर एथलीट रही हैं और अब आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं. दोनों के एक बेटी अनुश्री और एक बेटा है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement