Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कहीं आपका स्मार्टफोन हैक तो नहीं हो गया, ऐसे लगाएं पता

फोन हैक होने की चिंता से बचने के लिए जरूरी है उन संकेतों का पता होना, जिनसे फोन हैक होने की बात को पुख्ता किया जा सकता है.

कहीं आपका स्मार्टफोन हैक तो नहीं हो गया, ऐसे लगाएं पता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी. ईमेल से लेकर बैंकिंग तक स्मार्टफोन हमारी ऑनलाइन जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं. ये कहें कि जीवन भर की मेहनत से हासिल की गई चीजें अब ऑनलाइन माध्यमों के जरिए स्मार्टफोन में ही रहने लगी हैं तो गलत नहीं होगा. ऐसे में ये चिंता हर किसी को सताती रहती है कि कहीं उनके स्मार्टफोन से कोई डाटा लीक ना हो जाए या फोन हैक ना हो जाए. इस चिंता से बचने के लिए ये पता होना जरूरी है कि फोन हैक होने के संकेत क्या हैं या कैसे आप पता लगा सकते हैं कि आपका फोन हैक हुआ है.


1. बैटरी लाइफ कम होना
हालांकि समय के साथ अधिकतर स्मार्टफोन की बैटरी कम हो ही जाती है लेकिन फिर भी अगर आपके फोन में कोई वायरस है या किसी ने हैक किया है, तो उसकी बैटरी लाइफ पहले से कहीं ज्यादा कम हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्पाई एप या हैकर आपके फोन की रिसोर्सेज का इस्तेमाल कर रहे होते हैं.

2. ढेर सारे पॉप अप्स
हर तरह के पॉप अप्स फोन हैक होने की तरफ इशारा नहीं करते लेकिन अगर आप ध्यान दें और देखें कि लगातार आपको कुछ ना कुछ पॉप अप अलर्ट आ रहे हैं तो ये मुमकिन है कि आपका फोन हैक हुआ हो. ऐसा आपके फोन में एडवेयर इंफेक्शन से भी हो सकता है. इसका मतलब ये है कि कोई आपके फोन को हैक करके उसके जरिए कुछ ऑनलाइन पेजों को लाइक करके रेवन्यू कमाने की कोशिश कर रहा है.

3. सेटिंग्स में बदलाव
अगर आपका फोन लगातार अपने-आप बंद या फिर री-स्टार्ट हो रहा है तो ये भी हैकिंग की तरफ इशारा करता है. अगर फोन की सेटिंग्स कुछ बदली हुई लग रही हैं तो भी ये सुनिश्चित करना जरूरी है कि वो आपने की हैं या खुद ही ये बदलाव हो गया है. अगर जरा भी आशंका हो तो समझ लीजिए फोन हैक हो गया है.

4. अनजान मैसेजेस
सारा लेन-देन ऑनलाइन होने से सारा हिसाब-किताब और आपके खाते की जानकारी भी कहीं ना कहीं आपके फोन में ही सेव होने लगी है. ऐसे में अगर आपके पास कुछ ऐसे मैसेजेस आने लगें जिनसे आपका कोई वास्ता नहीं है तो सावधान हो जाइए. अक्सर फोन हैक होने के बाद ऐसे ट्रांजेक्शन मैसेज आने लगते हैं जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं होती. मतलब जो लेन-देन आपने नहीं किया उससे जुड़े मैसेज आ रहे हैं तो साफ तौर पर किसी को आपके डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की डिटेल मिल गई हैं. ये जानकारी आपकी रेगुलर शॉपिंग साइट या ईमेल से मिल सकती है.

5. स्लो स्पीड
वैसे तो स्मार्टफोन्स की स्पीड स्लो हो जाना एक आम बात है लेकिन असामान्य रूप से फोन की स्पीड कम हो तो जरूर चेक कर लें. कई बार हैकर आपके फोन का इंटरनेट अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे होते हैं जिससे डाटा यूसेज तो बढ़ते ही हैं और फोन भी स्लो हो जाता है.


क्या है बचाव
-फोन हैक होने का जरा भी अंदेशा हो तो परेशान ना हों. अपने फोन को तुरंत फॉर्मेट करें या रीसेट करें.
-जरूरी पासवर्ड्स तुरंत बदल लें.
-मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को एक्टिव करें. फेसबुक, गूगल और इंस्टाग्राम ये सुविधा देते हैं. इन एप्स की सेटिंग में जाकर इस सर्विस को एक्टिव करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement