Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

5G Update in India: सेंट्रल मिनिस्टर ने टेलीकॉम कंपनियों से कही यह बड़ी बात

स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी. दूरसंचार सेवाप्रदाताओं से 5जी पेशकश की तैयारी में तेजी लाने का अनुरोध.'' 

5G Update in India: सेंट्रल मिनिस्टर ने टेलीकॉम कंपनियों से कही यह बड़ी बात

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Telecom Minister Ashwini Vaishnaw) ने बृहस्पतिवार को दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (Telecom Service Providers) से 5जी पेशकश (5G Offers) में तेजी लाने को कहा. उन्होंने इन कंपनियों को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र (Spectrum Allotment Letter) जारी करने के बाद यह बात कही. दूरसंचार विभाग (Department of Telecom) ने पहली बार उसी दिन स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी किए हैं, जिस दिन सफल बोलीदाताओं ने अग्रिम भुगतान किया. वैष्णव ने एक सोशल मीडिया मंच पर लिखा, ''5जी नवीनतम सूचना: स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी. दूरसंचार सेवाप्रदाताओं से 5जी पेशकश की तैयारी में तेजी लाने का अनुरोध.'' 

 

 

कंपनियों ने करीब 18 हजार करोड़ रुपये 
हाल ही में हुई 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में हासिल किए गए स्पेक्ट्रम के लिए दूरसंचार सेवाप्रदाताओं - भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अडाणी डेटा नेटवर्क्स और वोडाफोन आइडिया से डॉट को लगभग 17,876 करोड़ रुपये मिले हैं. अन्य सभी दूरसंचार परिचालकों ने 20 वार्षिक किश्तों में भुगतान करने का विकल्प चुना है, वहीं भारती एयरटेल ने चार वार्षिक किश्तों के बराबर 8,312.4 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह पहली बार है जब दूरसंचार विभाग (डॉट) ने अग्रिम भुगतान करने के दिन ही स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र सौंपा. 

यह भी पढ़ेंः- Iphone 14 Launch Date: Apple के Iphone और Watch का काउंटडाउन शुरू, जानें क्या दी जानकारी 

इसी महीने शुरू करेगी 5जी सर्विस
मित्तल ने कहा, ''डॉट के साथ मेरे 30 से अधिक वर्षों से अधिक के अनुभव में ऐसा पहली बार है. व्यवसाय ऐसा होना चाहिए. सक्रिय नेतृत्व- शीर्ष पर और दूरसंचार के शीर्ष पर. क्या बदलाव है! बदलाव जो इस देश को बदल सकता है. एक विकसित राष्ट्र बनने के सपने को शक्ति मिले. एयरटेल ने कहा है कि वह इसी महीने 5जी सेवा शुरू करेगी.

यह भी पढ़ेंः- Realme 9i 5G आज भारत में होगा लॉन्च, जानिये क्या होगी इस फोन की कीमत 

किस कंपनी ने दिए कितने
रिलायंस जियो ने 7,864.78 करोड़ रुपये, वोडाफोन आइडिया ने 1,679.98 करोड़ रुपये और अडानी डेटा नेटवर्क्स ने 18.94 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. सबसे अमीर भारतीय गौतम अडानी के समूह ने 400 मेगाहर्ट्ज के लिए 211.86 करोड़ रुपये की बोली लगाई है. भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अडानी डेटा नेटवर्क और वोडाफोन आइडिया हाल ही में हुई 5जी नीलामी में सफल बोलीदाता रहे हैं. 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुईं, जिसमें मुकेश अंबानी की Jio ने 87,946.93 रुपये करोड़ की बोली के साथ बेचे गए सभी एयरवेव्स का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement