Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चुपके-चुपके अपने रिचार्ज प्लांस के दाम बढ़ा रहे हैं Jio और Airtel, फटाफट करवा लें रिचार्ज नहीं तो होगा नुकसान

Airtel ने अपने मौजूदा टैरिफ प्लांस की कीमतों को बढ़ाने का काम शुरू कर दिया है, हाल ही में कंपनी ने अपने 99 रुपये वाले प्लान की कीमत 150 रुपये कर दी है

चुपके-चुपके अपने रिचार्ज प्लांस के दाम बढ़ा रहे हैं Jio और Airtel, फटाफट करवा लें रिचार्ज नहीं तो होगा नुकसान

Airtel Jio

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः Airtel और Jio जैसी टेलिकॉम कंपनियां लगातार अपने 5G नेटवर्क का विस्तार कर रही हैं जो सभी ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन सुविधा है. लेकिन जहां एक ओर ये कंपनियां अपने यूजर्स के लिए ये सुविधाएं लेकर आ रही हैं वहीं दूसरी ओर अपने टैरिफ के कीमतों में भी इजाफा करने की प्लानिंग में हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार अपने रेवेन्यू और मार्जिन को बढ़ाने के लिए जियो और एयरटेल अपने मौजूदा प्लांस की कीमत में 10 प्रतिशत का इजाफा कर सकती हैं.

जेफरीज (बिजनेस इनसाइडर के माध्यम से) के एनालिस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, Jio और Airtel सहित अन्य टेलिकॉम कंपनियां अगले 3 वर्षों में यानी FY23, FY24 और FY25 के हर चौथे तिमाही में टैरिफ में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा कर सकती हैं. इसका मतलब है कि आने वाले सालों में हर चौथी तिमाही में यूजर्स को मोबाइल प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

इसके साथ ही इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनियों के ऊपर रेवेन्यू और मार्जिन बढ़ाने के प्रेशर ने उन्हें कीमत बढ़ाने पर मजबूर कर दिया है. जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी टेलिकॉम कंपनियों के परफॉर्मेंस को दर्शाने वाला इसका एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) तीसरे तिमाही में मामलू रूप से बढ़ा है. टैरिफ प्लांस की कीमत में इजाफा करने पर कंपनियों के ARPU में बढ़ोतरी होगी. 

Airtel ने बढ़ाने शुरू कर दिए हैं दाम

एयरटेल ने अपने मौजूदा टैरिफ प्लांस की कीमतों में इजाफा करना शुरू कर दिया है और इसके साथ ही सस्ते प्लांस को हटाने की भी शुरुआत कर दी है. हाल ही में कंपनी ने अपने 99 रुपये के प्लान को हटाया है जिसे कुछ एरिया में लॉन्च किया गया था. इसमें यूजर्स को 1GB डेटा, 100 SMS,  Airtel Xstream, Wynk Music और 18 दिनों के लिए Zee5 का प्रीमियम एक्सेस मिलता था. यह छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और यूपी ईस्ट सहित चुनिंदा सर्किल्स में उपलब्ध था. हालांकि, कम प्रॉफिट मार्जिन देखने के बाद एयरटेल ने इस प्लान को रद्द कर दिया. इसके बजाय, एयरटेल ने कीमत में बढ़ोतरी के साथ योजना को फिर से पेश किया जिसमें 99 रुपये का प्लान अब 155 रुपये में उपलब्ध है.

सब्सक्राइबर्स पर भी निर्भर करता है रेवेन्यू

टेलिकॉम कंपनियों का रेवेन्यू उनके सब्सक्राइबर्स जोड़ने पर भी निर्भर करता है. पिछले कुछ महीनों में एयरटेल और जियो दोनों कंपनियों के सब्सक्राइबर बेस में जबरदस्त इजाफा हुआ है और ये दोनों कंपनियां लगातार और ज्यादा यूजर्स को लुभाने में लगी हुई हैं. वहीं वोडाफोन आइडिया को सब्सक्राइबर्स के मामले में लगातार घाटे का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल जियो और एरटेल के 5G सर्विस के कारण Vi को घाटे का सामना करना पड़ रहा है. इसके साथ ही कंपनी फाइनेंशियल क्राइसिस भी झेल रही है इसलिए 5G नेटवर्क उपलब्ध नहीं करवा पा रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement