Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Apple ने दी चेतावनी, फटाफट अपडेट कर लें अपना iPhone नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान

Apple ने अपने सभी यूजर्स को अपना ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करने की वॉर्निंग ती है अगर यूजर ऐसा नहीं करता है तो वो हैकिंग आदि का शिकार हो सकता है.

Apple ने दी चेतावनी, फटाफट अपडेट कर लें अपना iPhone नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान

Apple iOS Update Warning

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः एपल ने अपने iPhone यूजर्स के लिए iOS 16.3.1 अपडेट जारी करते हुए इसे तुरंत अपडेट करने की वॉर्निंग दी है. कंपनी ने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि नए अपडेट में दो बड़ी गड़बड़ियों को फिक्स किया गया है जो आपके फोन को प्रभावित कर सकते हैं. हालांकि एपल ने यह नहीं बताया है कि iOS 16.3.1 में किस चीज को फिक्स किया गया है जिससे अटैकर्स को इस बात की जानकारी न मिल सके और लोगों को अपडेट करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाए.

एपल के सपोर्ट पेज पर भी फिक्स किए गए बग को लेकर सीमित जानकारी दी गई है. इसके अनुसार iPhone के सफारी ब्राउजर को सपोर्ट  देने वाले Webkit में कोई गड़बड़ी पाई गई थी जिसे फिक्स कर दिया गया है. iOS 16.3.1 में फिक्स की गई इस गड़बड़ी से किसी अटैकर को किसी के iPhone में कोड एग्जीक्यूट करने का मौका मिल सकता था. कंपनी ने कहा है कि एपल को इस बात की जानकारी थी कि इस गड़बड़ी का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता था.

दूसरी गड़बड़ी iPhone के ऑपरेटिंग सिस्टम का हार्ट माने जाने वाले Kernel में थी जिसे Apple iOS 16.3.1 में फिक्स कर दिया गया है. इस गड़बड़ी का फायदा उठाकर अटैकर्स ऐप के माध्यम से kernel प्रिविलेजेज के साथ मनमाना कोड एग्जीक्यूट कर सकते थे. एपल ने कहा है कि उसे ऐसे किसी भी रिपोर्ट के बारे में पता नहीं है जिसमें इस चीज को अटैक में इस्तेमाल किया गया हो. बता दें कि iOS 16.3.1 अपडेट  iOS 16.3 के मात्र एक सप्ताह बाद आया है जिसमें सिक्योरिटी से जुड़े 13 गड़बड़ियों को फिक्स किया गया था जिसमें 3 गड़बड़ियां WebKit की भी थीं.

अपने iPhone को फटाफट करें अपडेट

यदि आप पहले से ही iOS 16 का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे जल्द से जल्द iOS 16.3.1. में अपडेट कर लें. ऐसा हो सकता है कि यह बग अभी कुछ लोगों को टार्गेट कर रहा हो लेकिन अटैकर्स इसका इस्तेमाल सभी पर कर सकते हैं और आपकी पर्सनल जानकारी से लेकर कई चीजें चुरा सकते हैं. अगर आप  iPhone 8 या उससे बाद के फोन, iPad Pro के सभी मॉडल्स, iPad Air 3rd जेनरेशन या उससे बाद के, iPad 5th जेनरेशन या उससे बाद के और iPad mini 5th बाद के डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अपने डिवाइस को iOS 16.3.1 में अपडेट कर सकते हैं. अपने डिवाइस को अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले Settings फिर General और इसके बाद Software Update में जाना होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement