Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ट्रेन टिकट कन्फर्म हुआ या नहीं? WhatsApp से बस मिनट भर में करें पता

WhatsApp से एक नंबर पर मैसेज करके आप मिनटों में PNR और ट्रेन स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ट्रेन टिकट कन्फर्म हुआ या नहीं? WhatsApp से बस मिनट भर में करें पता

whatsapp chatbot for pNR

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है. बढ़ते ठंड और शीतलहर के कारण कई ट्रेने लेट चल रही हैं और कई ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है. ऐसे में अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करने की प्लानिंग कर रहे हैं या आने वाले दिनों में कहीं जाने वाले हैं तो ये खबर आपके काम की है. आज हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से घर बैठे अपने ट्रेन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. ये सभी जानकारी मिनटों में आपके WhatsApp पर पहुंच जाएगी. 

WhatsApp की इस सर्विस  Railofy ऐप द्वारा चलाई जाती है और आप इससे आप आसानी से अपने PNR Status और रियल टाइम पर ट्रेन की जानकारी प्राप्त कर सकता है. इस सर्विस का इस्तेमाल करने पर आपको अलग-अलग ऐप्स डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप आसानी से वॉट्सऐप पर इससे जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ अपना PNR नंबर लिख कर मैसेज करना होगा और आपके फोन पर सभी जानकारी मिल जाएगी. तो चलिए जानते हैं कि आप WhatsApp पर कैसे PNR स्टेटस और ट्रेन की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं...

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Railofy के ट्रेन एनक्वायरी नंबर (+91-9881193322) को सेव कर लें.
  • इसके बाद  WhatsApp खोलें और फिर Railofy चैटबॉट नंबर के चैटबॉक्स को ओपन करें.
  • इसके बाद चैट विंडो में अपने 10 डिजिट के PNR नंबर को लिख कर भेजें.
  • मैसेज भेजने के बाद Railofy चैटबॉट आपके PNR स्टेटस जैसे की टिकट कन्फर्मेशन, ट्रेन स्टेटस और अन्य जानकारी दे देगा.
  • एक बार मैसेज करने के बाद यह चैटबॉट आपको ट्रेन का रियल-टाइम स्टेटस वॉट्सऐप पर भेजता रहेगा. 

ऐसे भी चेक कर सकते हैं ट्रेन स्टेटस

आपको बता दें कि  Railofy के अलावा आप अपने फोन से 139 डायल कर के ट्रेन स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप Zoop ऐप से खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए आपको  +91-7042062070 नंबर को वॉट्सऐप में सेव करना होगा. इसके बाद आप अपना PNR नंबर लिख कर भेजें और उस स्टेशन को सिलेक्ट करें जिसपर आप आप फूड डिलिवर करवाना चाहते हैं. 

इसके बाद Zoop चैटबॉट आपको आपके द्वारा सिलेक्ट किए गए रेस्टोरेंट्स से अलग-अलग ऑप्शन देगा और फिर आप अपने पंसदीदा खाने को ऑर्डर कर सकते हैं. इसका पेमेंट आपको ऑनलाइन करना होगा और फिर आप अपने खाने की डिलीवरी का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement