Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Facebook पर लगा 2,000 करोड़ रुपये का जुर्माना, प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर मचा था हंगामा

Facebook पर लगातार यह आरोप लगते रहे हैं कि कंपनी के प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स के डाटा के साथ छेड़छाड़ किया जाता है.

Facebook पर लगा 2,000 करोड़ रुपये का जुर्माना, प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर मचा था हंगामा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आयरलैंड (Ireland) के डाटा गोपनीयता नियामक ने सोमवार को सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक (Facebook) पर 265 मिलियन यूरो (2,265 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है. इसे कंपनी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. जानकारी के मुताबिक अप्रैल 2021 में शुरू हुई एक जांच के परिणामस्वरूप जुर्माना लगाया गया, जो फेसबुक के व्यक्तिगत डाटा के एक एकत्रित डाटासेट की खोज से संबंधित था, जिसे ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया था. फेसबुक को कई सुधारात्मक उपाय करने का भी आदेश दिया गया था. 

फेसबुक का यह जुर्माना चौथे आयरलैंड के डेटा गोपनीयता आयुक्त (डीपीसी) ने मेटा की कंपनियों में से एक के खिलाफ लगाया है. यह यूरोपीय संघ के भीतर मेटा का प्रमुख गोपनीयता नियामक है, और सोशल मीडिया समूह की अभी 13 पूछताछ बाकी हैं. सितंबर में वॉचडॉग ने अपनी इंस्टाग्राम सहायक कंपनी पर 405 मिलियन यूरो का रिकॉर्ड जुर्माना लगाया था जिसे मेटा ने अपील करने की योजना बनाई है.

DPC आयरलैंड में अपने यूरोपीय संघ के मुख्यालय के स्थान के कारण Apple, Google, Tiktok और अन्य प्रौद्योगिकी दिग्गजों को नियंत्रित करती है. वर्तमान में इस तरह की फर्मों में 40 पूछताछ चल रही हैं, जिनमें 13 मेटा के शामिल हैं.

पकड़ी गई 'खूनी' मां, दो साल की बच्ची को पहले बुरी तरह पीटा फिर ठंड में मरने के लिए छोड़ा

आपको बता दें कि आयरिश नियामक ने एक बयान में कहा कि अन्य प्रासंगिक यूरोपीय संघ के नियामकों ने बड़े बहुराष्ट्रीय कंपनियों को विनियमित करने के ब्लॉक की "वन-स्टॉप शॉप" प्रणाली के तहत उनके साथ एक मसौदा शासन साझा करने के निर्देश दिए थे जिससे कंपनियों ने सहमति जताई है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement