Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बुरी खबर: अब इन डिवाइस में नहीं चलेगा chrome ब्राउजर, फटाफट कर लें अपडेट नहीं तो होगा नुकसान

Google ने एक ब्लॉग पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी है कि वो जल्द ही Chrome 110 को लॉन्च करने जा रहा है.

बुरी खबर: अब इन डिवाइस में नहीं चलेगा chrome ब्राउजर, फटाफट कर लें अपडेट नहीं तो होगा नुकसान

Chrome

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गूगल इस साल अपना नया क्रोम ब्राउजर Chrome 110 लॉन्च करने की तैयारी में है. रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इसे 7 फरवरी, 2023 को लॉन्च कर सकती है. इसके साथ ही कंपनी ने पुराने क्रोम वर्जन में सपोर्ट न देने का ऐलान कर दिया है. गूगल सपोर्ट पेज के अनुसार Chrome 109 ब्राउजर Windows 7 और Window 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आखिरी ब्राउजर होगा और कंपनी 15 जनवरी, 2023 से पुराने वर्जन पर सपोर्ट देना बंद कर देगी. 

हालांकि यूजर्स Windows 7 और Windows 8.1 में क्रोम के पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर सकेंगे लेकिन उन्हें किसी भी तरह का कोई अपडेट नहीं मिलेगा जिसमें सिक्योरिटी फिक्स आदि शामिल है. गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि, "Chrome 109 क्रोम का लास्ट वर्जन है जो विंडोज 7 और विंडोज 8 / 8.1 का सपोर्ट करेगा. Chrome 110 (अस्थायी रूप से 7 फरवरी, 2023 को रिलीज के लिए निर्धारित) क्रोम का पहला वर्जन है जिसके लिए Windows 10 या बाद के वर्जन की आवश्यकता है," 

इन Windows पर काम करेगा Chrome का नया वर्जन

कंपनी के अनुसार क्रोम ब्राउजर के नए वर्जन का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपने सिस्टम को Windows 10 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपडेट करना होगा. अपने ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने आगे कहा कि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि भविष्य में क्रोम रिलीज प्राप्त करना जारी रखने के लिए आपका डिवाइस विंडोज 10 या उसके बाद के वर्जन पर चल रहा है. 10 जनवरी, 2023 से माइक्रोसॉफ्ट के Windows 7 ESU और Windows 8.1  के लिए एक्सटेंडेड सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा. ऐसे में अगर आप क्रोम के नए वर्जन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपने विंडोज को अपडेट करना होगा.

Chrome के नए वर्जन का इस्तेमाल करना क्यूं है जरूरी?

अगर आप अपने ब्राउजर को अपडेट करते हैं तो आपको लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट और इम्प्रूवमेंट मिल सकते हैं. ये अपडेट आपके कम्प्यूटर  को मैलिशियस अटैक और अन्य साइबर अटैक, फिशिंग अटैक, वाइरस, स्पाईवेयर, एडवेयर और अन्य मालवेयर आदि से बचाएगा. इसके साथ ही यह ब्राउजर आपके सिस्टम को खतरनाक साइट से भी बचाएगा जौ आपके पासवर्ड या अन्य जानकारी को चुरा सकता है. इसके साथ ही गूगल समय-समय पर ब्राउजर में नए अपडेट भी देता रहता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement