Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खुशखबरी! भारत में मिला लिथियम का खजाना, अब और सस्ते हो जाएंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और स्मार्टफोन

जानकारी के लिए बता दें कि लिथियम एक अलौह धातु है और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में इस्तेमाल होने वाली बैटरी में एक जरूरी कम्पोनेंट है.

खुशखबरी! भारत में मिला लिथियम का खजाना, अब और सस्ते हो जाएंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और स्मार्टफोन

प्रतीकात्मक फोटो

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारत सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के इस्तेमाल को प्रमोट करने के लिए लगातार नए-नए ऑफर पेश कर रहा है जिससे ग्राहक इसे कम से कम कीमत में खरीद सकें. अब इसको लेकर एक और बड़ी खबर आ रही है जिसके बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को और सस्ते में खरीदा जा सकेगा. दरअसल भारत में पहली बार 5.9 मिलियन टन लिथियम भंडार की खोज की गई है. इस भंडार की खोज जम्मू कश्मीर में की गई है जिसके कारण इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमत में काफी कमी आ सकती है. 

जानकारी के लिए बता दें कि लिथियम एक अलौह धातु है और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में इस्तेमाल होने वाली बैटरी में एक जरूरी कम्पोनेंट है. अभी तक भारत में लिथियम, निकल और कोबाल्ट जैसे मिनरल्स को इम्पोर्ट करता था लेकिन जम्मू कश्मीर में मिले इस लिथियम के भंडार से बैटरी और ईवी मैन्युफैक्चर्र्स को अब इम्पोर्ट पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. 

बैटरी की कीमत कम करे में होगी मदद

स्थानीय लिथियम रिजर्व देश में बैटरी की कीमत को कम करने में मदद करेगा जिससे आगे चलकर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमत को कम करने में मदद मिलेगी.इस लिथियम रिजर्व को जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया(GSI) द्वारा एक्सप्लोरेशन किए जाने पर जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में पाया गया है. 

लिथियम रिजर्व मिलने पर बात करते हुए माइन सेक्रेटरी विवेक भारद्वाज ने कहा कि,'आत्मनिर्भर बनने के लिए देश के लिए महत्वपूर्ण खनिजों का पता लगाना और उन्हें संसाधित करना बहुत महत्वपूर्ण है."

स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर्स को भी मिलेगी मदद

इस लिथियम रिजर्व से न सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बल्कि देश में स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग में भी मदद करेगा. अभी के समय में ज्यादातर स्मार्टफोन्स लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित होते हैं. लिथियम की कम कीमत उत्पादन को बढ़ावा देने और भारत में स्मार्टफोन की लागत को कम करने में काफी मदद कर सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement