Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बिना इंश्योरेंस अगर सड़क पर दौड़ाई गाड़ी या बाइक तो तुरंत करना होगा यह काम, हजारों का चूना लगने से पहले पढ़ लें नया नियम

अगर अभी की बात करें तो बिना मोटर इंश्योरेंस के चलने पर नियमों के मुताबिक चालान काटा जाता है, लेकिन अब इसमें बड़ा बदलाव होने जा रहा है.

बिना इंश्योरेंस अगर सड़क पर दौड़ाई गाड़ी या बाइक तो तुरंत करना होगा यह काम, हजारों का चूना लगने से पहले पढ़ लें नया नियम

प्रतीकात्मक फोटो

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आप भी बिना इंश्योरेंस के वाहन चलाते हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी हो सकती है क्योंकि अब बिना इंश्योरेंस के पकड़े जाने पर आपको तुरंत भुगतान कर इसकी खरादारी करनी होगी. सरकार यातायात नियमों में बदलाव करने जा रही है जिसके बाद बिना इंश्योरेंस के गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर जुर्माना भरने के साथ-साथ आपको 'ऑन द स्पॉट' मोटर वाहन बीमा भी खरीदना होगा.

अगर अभी की बात करें तो बिना मोटर इंश्योरेंस के चलने पर नियमों के मुताबिक चालान काटा जाता है. लेकिन संशोधन के बाद जुर्माने के साथ-साथ तुरंत व्हीकल इंश्योरेंस करवाना भी अनिवार्य कर दिया जाएगा और बीमा की रकम फास्टैग के जरिए वसूली जाएगी. 

ऐसे फॉलो होगा नियम

आज तक की रिपोर्ट के अनुसार सरकार एक ऐसा सिस्टम तैयार कर रही है जिससे पुलिस और ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारी एक डिवाइस की मदद से बिना इंश्योरेंस वाले वाहनों को तुरंत थर्ड पार्टी इंश्योरेंस दिलवा देंगे. इसके लिए सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय के वाहन ऐप की मदद ली जाएगी. इस ऐप से पकड़े गए ऐप की सारी जानकारी मिल जाएगी और जिसके पास इंश्योरेंस नहीं होगा उसको इंश्योरेंस दिलवा दिया जाएगा. इसमें इंश्योरेंस का पेमेंट फास्टैग से करने की भी सुविधा मिलेगी. 

इसके लिए बीमा कंपनियों को भी फास्टैग प्लेटफॉर्म पर लाया जाएगा और फिर फास्टैग में मौजूद रकम से इंश्योरेंस का पेमेंट लिया जाएगा. अभी इस नियम की सिफारिशें तैयार की जा रही हैं और 17 मार्च को इस पर बैठक की जाएगी. 

बगैर इंश्योरेंस चल रहे हैं 50 प्रतिशत वाहन

आंकडों की अगर बात की जाए तो भारत में करीब 50 प्रतिशत वाहन बिना इंश्योरेंस के चल रहे हैं. ऐसे में यदि ये वाह किसी भी दुर्घटना के शिकार होते हैं तो बीमा न होने के कारण हादसे में पीड़ित व्यक्ति को इलाज के लिए कोई भी क्लेम नहीं मिल पाता है. इसलिए सरकार ने सभी वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य कर दिया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement