Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pen Drive को बनाएं कंप्यूटर की Security Key, हैकर्स के भी छूट जाएंगे छक्के

Pen Drive को आपको बस एक सॉफ्टवेयर के साथ सेटअप करना होगा और आसानी से आपका कंप्यूटर सिक्योर हो जाएगा.

Pen Drive को बनाएं कंप्यूटर की Security Key, हैकर्स के भी छूट जाएंगे छक्के
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कंप्यूटर की सिक्योरिटी लोगों के लिए एक अहम मुद्दा रहती है. कई बार लोग अपने कंप्यूटर में पासवर्ड से लेकर टू-स्टेप वेरिफिकेशन तक लगाते हैं लेकिन उनका कंप्यूटर आसानी से कुछ लोग खोल लेते हैं. इसके चलते ही लैपटॉप की चोरी करना और फिर उसे बेचना लोगों के लिए आसान हो जाता है लेकिन आप सोचिए कि आपके पास आपके लैपटॉप या कंप्यूटर की एक ऐसी चाभी हो जिसके बिना आपका लैपटॉप खुले ही न. आप अपनी पेन ड्राइव को ही अपने कंप्यूटर की चाभी बना सकते हैं और यह बेहद सुरक्षित तरीका है. 

दरअसल, एक सॉफ्टवेयर के जरिए आप पेन ड्राइव को लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए Key के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. सभी विंडोज यूजर के लिए ये सॉफ्टवेयर मुफ्त में उपलब्ध है. इसे डाउनलोड करने के बाद ही इंस्टॉल करते समय टर्म एंड कंडीशन जरूर पढ़ें. यूएसबी फ्लैश ड्राइव को सिलेक्ट कर एक अल्टरनेट पासवर्ड जरूर डालें. पेनड्राइव खो जाने की स्थिति में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

WhatsApp पर एक फोटो से हैक हो जाएगा आपका फोन, चेक कर लें ये सेटिंग

पेन ड्राइव को अपने कंप्यूटर की चाभी की तरह इस्तेमाल करने के फायदों की बात करें तो कई बार लोग कंप्यूटर पर काम करते समय अचानक इसे बंद करना आसान नहीं होता है. इसे शट डाउन करने पर कई बार लोग कुछ फाइल्स को हमेशा के लिए खो देते हैं. ऐसी स्थिति में जल्दबाजी होने पर इसमें से पेनड्राइव निकालकर इसे लॉक लगा सकते हैं. वहीं दूसरी तरफ जरूरत पड़ने पर जल्दी से इसे लगाकर लैपटॉप को अनलॉक भी कर सकते हैं जिससे आपका काफी समय बच जाएगा. 

बता दें कि इस सॉफ्टवेयर का नाम Rohos Logon Key है. यह विंडोज यूजर्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. इसे डायरेक्ट गूगल क्रोम ब्राउजर पर सर्च कर डाउनलोड कर सकते हैं. 

999 रुपये में खरीदें 21 हजार का बेहतरीन स्मार्टफोन, कहां मिल रहा है गजब का ऑफर

बेहद आसान है सेटअप

इस सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल के लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा. 

  • सबसे पहले लैपटॉप या कंप्यूटर को पासवर्ड के अलावा पेनड्राइव से अनलॉक करने के लिए Rohos Logon Key इंस्टॉल करें.
  • इसके बाद इस ऐप के ऊपर डबल क्लिक कर ओपन कर लें. यहां आपको लॉक लगाने के लिए बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे इनमें से केवल पेनड्राइव को ही सिलेक्ट करें.
  • अब setup authentication key के ऊपर क्लिक करें. सेटिंग आइकन के ऊपर क्लिक कर USB Flash Drive को सेलेक्ट करें. 
  • इसके बाद पासवर्ड डालकर Set Up the Key के ऊपर क्लिक कर दें.इसके साथ ही आपकी पेन ड्राइव आपके लैपटॉप या कंप्यूटर की चाभी बन जाएगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement