Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नशे में होने पर बाइक स्टार्ट नहीं होने देगा यह हेलमेट, रांची के 4 स्टूडेंट्स ने किया तैयार

शराब पीकर बाइक चलाने से पहले ही स्मैल से अलर्ट हो जाएगा हेलमेट में लगा सेंसर. बाइक को नहीं होने देगा स्टार्ट.

नशे में होने पर बाइक स्टार्ट नहीं होने देगा यह हेलमेट, रांची के 4 स्टूडेंट्स ने किया तैयार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में हर साल सड़क दुर्घटनाओं में करोड़ों लोगों की मौत ड्रिंक एंड ड्राइव (Drink And Drive) की वजह से होती है. इन पर अंकुश लाने लिए सरकार तो काम कर ही रही है, लेकिन अब रांची के स्कूली छात्रों ने इन हादसों पर ब्रेक लगाने के लिए सेंसर हेलमेट तैयार कर दिया है. नशे में होने पर हेलमेट एक अलर्ट जनरेट करेगा, जिसके बाद बाइक स्टार्ट नहीं होगी. इस प्रोटोटाइप को असल जिंदगी में विकसित कर लिया गया तो ड्रिंक एंड ड्राइव की वजह से मौत के मामलों में काफी आ सकती है. 

दरअसल, यह कमाल रांची सेंट जेवियर स्कूल के 4 स्टूडेंट्स ने किया है. स्टूडेंट्स ने सेंसर वाले हेलमेट (Helmet) का एक प्रोटोटाइप तैयार किया है. हेलमेंट में एक चिप लगाई गई है. यह चिप शराब पीकर बाइक चलाने पर एक अलर्ट भेजेगी. इस अलर्ट के मिलते ही बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी. इतना ही नहीं छात्र अभी इस दिशा में और काम कर रहे हैं और एक ऐसी चिप तैयार करना चाहते हैं, जिसमें बिना हेलमेट पहने भी नशे में होने पर बाइक स्टार्ट न हो. इस तरह से​ ड्रिंक एंड ड्राइव से होने वाले सड़क हादसों (Road Accident) को रोकने में काफी मदद मिलेगी. 

पढ़ें-मात्र 20,499 रुपये में खरीदें 44 हजार वाला iPhone 11, जानें क्या है ऑफर

शराब की स्मैल को डिटेक्ट करती है चिप

छठीं क्लास के छात्रों द्वारा तैयार किए गए इस हेलमेंट में लगी चिप शराब की स्मेल को डिटेक्ट कर लेती है. इसी के बाद वह बाइक को स्टार्ट करने से रोक देती है. खबरों की मानें तो स्कूल के टीचर्स ने दावा किया इस अनोखे हेलमेट का प्लान बच्चों ने खुद तैयार किया था.  हमने सिर्फ उन्हें दिशा निर्देश दिए. बाकी सब छात्रों की मेहनत से सफल हो पाया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement