Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reliance Jio का बड़ा ऐलान, इस दीवाली से ही शुरू हो जाएगी 5G सेवा, दो लाख करोड़ का होगा निवेश

Reliance Jio 5G Start Date: रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने ऐलान किया है कि रिलायंस जियो अपनी 5G सेवाएं इसी साल दीवाली से शुरू कर देगाा. ये सेवाएं कुछ मेट्रो शहरों में शुरू की जाएंगी.

Reliance Jio का बड़ा ऐलान, इस दीवाली से ही शुरू हो जाएगी 5G सेवा, दो लाख करोड़ का होगा निवेश

रिलायंस जियो

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में 5G सेवाएं (5G Services) शुरू करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों के बीच रेस लगी है. इसी बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने ऐलान कर दिया है कि रिलायंस जियो (Reliance Jio) की 5G सेवाएं इसी दीवाली यानी कि 24 अक्टूबर से शुरू कर दी जाएंगी. शुरुआत में ये सेवाएं देश के कुछ चुनिंदा शहरों में की जाएंगी. रिलायंस जियो ने कहा है कि देशभर में 5जी नेटवर्क बनाने के लिए वह 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है. हाल ही में हुई स्पेक्ट्रम की नीलामी में भी रिलायंस जियो ने ही सबसे बड़ी बोली लगाई थी.

रिलायंस जियो ने शुरुआत करने के लिए, चार मेट्रो शहरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 5G सेवाएं देने की बात कही है. दिसंबर 2023 तक पूरे देश को कवर करने के लिए इन्हें अन्य शहरों और कस्बों में तेजी से विस्तारित किया जाएगा. 'रिलायंस एजीएम 2022' में मुकेश अंबानी ने कहा कि यह दुनिया की सबसे बड़ी स्टैंडअलोन जियो 5जी सेवाएं होंगी.

यह भी पढ़ें- मथुरा में वीडियोग्राफी सर्वे पर 4 महीने में फैसला सुनाए मथुरा कोर्ट, इलाहाबाद HC का बड़ा आदेश

अंबानी का वादा- सबसे शानदार 5G नेटवर्क देगा जियो
मुकेश अंबानी ने कहा, 'Jio 5G सेवाएं सभी को, हर जगह और हर चीज को उच्चतम गुणवत्ता और क्षमता के साथ जोड़ेगी. हम चीन और अमेरिका से भी आगे भारत को डेटा-ड्रिवेन इकोनॉमी बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.' जियो 5G दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे बेहतर 5जी नेटवर्क होगा. अन्य ऑपरेटरों के विपरीत, जियो का 5जी नेटवर्क 4जी नेटवर्क पर शून्य निर्भरता के साथ अकेला खड़ा होगा.

यह भी पढ़ें- Twin Towers तो गिर गए, अब सुपरटेक का क्या होगा? जानें किन फ्लैट्स पर अब भी है विवाद

रिलायंस जियो के मुताबिक, स्पेक्ट्रम, कैरियर एग्रीगेशन टेक्नोलॉजी और स्टैंडअलोन 5जी आर्किटेक्चर के मिक्स का मतलब है कि जियो अफनी कवरेज, नेटवर्क क्षमता और क्वालिटी के दम पर एक दमदार कॉम्बिनेशन पेश करने में सक्षम होगा. स्टैंडअलोन 5G के साथ, जियो सबसे कम देरी, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन कम्युनिकेशन, 5G वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग और मेटावर्स जैसी नई और शक्तिशाली सेवाएं प्रदान कर सकता है.

यह भी पढ़ें- Ratan Tata के इस शेयर ने निवेशकों को बना दिया अरबपति, एक लाख रुपये के बनाए 169 करोड़ रुपये

जियो ने स्वदेशी रूप से एक एंड-टू-एंड 5G स्टैक विकसित किया है, जो पूरी तरह से क्लाउड नेटिव है. 5जी के साथ, जियो कनेक्टेड इंटेलिजेंस के साथ अरबों स्मार्ट सेंसर लॉन्च करेगा जो इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) को ट्रिगर करेगा और चौथी औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देगा. यह हर एक, हर जगह और हर चीज को उच्चतम गुणवत्ता और सबसे किफायती डेटा से जोड़ेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement