Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान, लापरवाही से हो जाएंगे हैकिंग के शिकार

इंटरनेट पर इन चीजों को ध्यान रखकर आपकी सुरक्षा बढ़ जाएगी. हैकर्स से लेकर स्कैमर तक कुछ नहीं बिगाड़ सकेंगे.

इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान, लापरवाही से हो जाएंगे हैकिंग के शिकार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इंटरनेट की दुनिया में हर जगह पर स्कैमर और हैकर बैठे हैं. यह आपको फंसाने के लिए आए दिन नया जाल फेंकते है. एक छोटी सी लापरवाही या गलती से आप साइबर अपराधियों के जाल में फंसकर हैकिंग या ठगी के शिकार हो सकते हैं, ऐसे में इनसे बचने के लिए कुछ बातों को का खास ध्यान रखकर आप इनके चंगुल में आने से बच सकते हैं. 

इसके लिए आपको ज्यादा गणित लगाने की जरूर नहीं है. बस इंटरनेट पर काम करने से लेकर उसके लिए इस्ते माल किए जानें ब्राउजर से लेकर सिक्योरिटी फीचर्स पर ध्यान देना होगा. ऐसा करने पर आपको कोई भी अपना शिकार नहीं बना सकता. 

अपने  ब्राउजर को रखें अपडेट

इंटरनेट पर किसी चीज को सर्च करने के लिए हम ब्राउजर का इस्तेमाल करते है, ऐसे में आप जिस भी ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं. उसे हमेशा अपडेट रखें. 

स्ट्रॉन्ग रखें अपना पासवर्ड

ऑनलाइन बैकिंग से लेकर सोशल मीडिया साइट या ईमेल आईडी पर मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें. इसे हर दो से तीन महीने में बदल लें. पासवर्ड हमेशा मजबूत रखें. इसके लिए आप Google Password Manager का भी इस्तेमाल कर सकते है. यह आपको मजबूत और अलग पासवर्ड सजेस्ट करता है. 

डाउनलोडिंग वॉर्निंग पर जरूर दें ध्यान 

कई बार कुछ फाइल्स को डाउनलोड करते समय हमें ब्राउजर वार्निंग देता है, लेकिन हम इसकी अनदेखी कर फाइल को डाउनलोड कर लेते हैं. यह आपके मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए घातक साबित जो सकता है. इसकी वजह ऐसी ही फाइल से आपके मोबाइल या लैपटॉप में मालेवयर एंट्री कर सकता है. 

Two-Step ऑथेंटिकेशन करें ऑन

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑनलाइन लॉगइन्स आपको और ज्यादा सिक्योर बनाता है. यह किसी ऐप या प्लेटफॉर्म पर आपको साइन इन करने पर सिक्योरिटी की एक और लेयर जोड़ता है.ऑनलाइन वर्ल्ड में बेहतर सिक्योरिटी के लिए आपको ये फीचर जरूर ऑन करना चाहिए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement