Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आपके मोबाइल में भी हैं ये 3 ऐप्स तो तुरंत करें डिलीट, मिनटों में खाली कर सकते हैं अकाउंट

मोबाइल में बिना देखें ऐप डाउनलोड करना भी आपको बना सकता है ठगी का शिकार. गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किए गए ये 3 ऐप्स खातों में लगा रहे सेंध.

आपके मोबाइल में भी हैं ये 3 ऐप्स तो तुरंत करें डिलीट, मिनटों में खाली कर सकते हैं अकाउंट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स पर ज्यादातर काम के लिए हम गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से अलग अलग ऐप डाउनलोड कर लेते हैं. ये हमारा काम तो आसान कर देते हैं, लेकिन कई बार गूगल प्ले स्टोर पर ऐप्स के साथ वायरस भी आ जाता है, जो यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को खतरे में डाल देता है, हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किए गए 3 ऐप्स में वायरस इंस्टॉल मौजूद है. इन तीन ऐप्स को अब तक करीब 2 मिलियन यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं. यह उनके डाटा और खाते में सेंध लगा सकते हैं. अगर आप के भी मोबाइल में ये ऐप मौजूद हैं तो तुरंत डिलीट कर दीजिए. 

दरअसल, हाल में Synopsys साइबर सिक्योरिटी रिसर्च सेंटर (CyRC) ने एक रिपोर्ट जारी की है. इसमें गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद 3 ऐप्स को आपके लिए खतरनाक बताया गया है. ये ऐप मोबाइल पर आर्बिटरी कमांड एग्जीक्यूट करने के लिए हैकर्स का एक्सेस दे देते हैं. तीनों ही ऐप आपके मोबाइल में जाकर माउस और कीबोर्ड का काम करते हैं. हालांकि रिपोर्ट आने के बाद गूगल प्ले स्टोर से इन तीनों ऐप्स को हटा दिया गया है. 

ये हैं तीनों खतरनाक ऐप्स तुरंत करें डिलीट

गूगल प्ले स्टोर से 20 लाख से भी ज्यादा यूजर्स के मोबाइल में पहुंचे ये 3 ऐप्स Telepad,Lazy Mouse और PC Keyboard हैं. इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से अब हटा दिया गया है, जिन मोबाइल यूजर्स ने इन ऐप्स को डाउनलोड किया है. उनके लिए यह अभी भी खतरा बने हुए हैं, ऐसे में इन ऐप्स को तुरंत डिलीट कर दीजिए. 

ऐप डाउनलोड करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

- किसी भी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करते समय बिना जरूरत परमिशन न दें.
- ऐप की हर डिमांड पर ओके न करें.
- ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके रिव्यू चेक कर लें.
- ऐप डाउनलोड करने से पहले नंबर और ऐप डिस्क्रिप्शन जरूर चेक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement