Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Xiaomi Revenue Loss: चाइनीज कंपनी को हुआ तगड़ा नुकसान, 20% तक गिर गया रेवेन्यू

Chinese Smartphone कंपनियों के लिए भारत में मुश्किलें बढ़ रही हैं और अब Xiaomi को रेवेन्यू का बड़ा घाटा हुआ है जिसकी असल वजह स्मार्टफोन मार्केट का सिकुड़ना बताया जा रहा है.

Xiaomi Revenue Loss: चाइनीज कंपनी को हुआ तगड़ा नुकसान, 20% तक गिर गया रेवेन्यू
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश में चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी (Chinese Smartphone Companies) पर टैक्स चोरी का आरोप है. इन आरोपों की लिस्ट में शाओमी, वीवो और ओप्पाो (Xiaomi, Vivo & Oppo) शामिल हैं. इस बीच शाओमी के लिए एक और बुरी खबर सामने आई है. शाओमी दुनियाभर में स्मार्टफोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट का कारोबार करती है. चीन में कंपनी कंज्यूमर्स गुड्स से लेकर स्मार्टफोन तक बेचती और मैन्युफैक्चर करती है लेकिन कंपनी को पहली बार रेवेन्यू के स्तर पर बड़ा घाटा हुआ है.  

दरअसल, Xiaomi Corporation का रेवेन्यू दूसरी तिमाही में कम हुआ है और इसकी मुख्य वजह दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार का सिमटना माना जा रहा है. चीन में कोविड की पाबंदियों के बीच शाओमी जैसी कंपनी की भी आय कम हुई है. ईयर-ऑन-ईयर Xiaomi का रेवेन्यू साल की दूसरी तिमाही में 20 परसेंट गिरकर 70.17 अरब युआन (लगभग 10.31 अरब डॉलर) हो गया है. 

200 की रफ्तार में इस पावरफुल Electric Car ने तोड़े दो विश्व रिकॉर्ड, जानिए इसकी बड़ी खासियतें

घट रहा है कंपनी का रेवेन्यू

ऐसा पिछली तिमाही के मुकाबले कंपनी का रेवेन्यू तो घटा ही है. लिस्टिंग के बाद यह पहला मौका है जब कंपनी के रेवेन्यू में कमी आई है. आकंड़ों के मुताबिक जुलाई महीने में चीन की अर्थव्यवस्था अप्रत्याशित रूप से गिरी है. चीन का स्मार्टफोन बाजार खास तौर पर इस स्लोडाउन से प्रभावित हुआ है.

इसके अलावा दूसरी तिमाही में ईयर-ऑन-ईयर स्मार्टफोन यूनिट्स शिपमेंट में 10 परसेंट की कमी आई है. शाओमी की आय का आधे से ज्यादा हिस्सा स्मार्टफोन्स की बिक्री से आता है. Xiaomi की स्मार्टफोन सेल्स 29 परसेंट गिरी हैं जो कि अब तक का सबसे बुरा दौर है. 

Xiaomi के फोन में कॉल आने पर बजी घंटी और हुआ धमाका, आप भी हो जाएं सावधानXiaomi revenue loss company suffered a huge loss revenue fell by 20%

टैक्स चोरी का लगा आरोप

गौरतलब है कि साल 2021 में शाओमी की सेल्स में बढ़ोतरी हुई थी जिसके बाद कंपनी Huawei से आगे निकल गई. चीन के बाहर शाओमी का दूसरा बड़े बड़ा बाजार भारत है. भारत में भी कंपनी को चुनौतियों को सामना करना पड़ रहा है. यहां कंपनी पर टैक्स चोरी का आरोप लगा है और इस मामले में जांच भी चल रही है. भारतीय एजेंसियों ने शाओमी के 72.5 करोड़ डॉलर के एसेट को सीज किया है. कंपनी पर रॉयल्टी पेमेंट में गड़बड़ी का आरोप लगा है. हालांकि, शाओमी ने इन आरोपों से इनकार किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement