Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Royal Enfield Himalayan: रॉयल एन्फील्ड की हुई बड़ी किरकिरी, खराबी के चलते वापस मंगानी पड़ी 5000 बाइक

Royal Enfield की बाइक में बड़ी तकनीकी खराबी आई है जिसके चलते कंपनी ने अब 5000 से ज्यादा बाइक्स को वापस मंगा लिया है.

Royal Enfield Himalayan: रॉयल एन्फील्ड की हुई बड़ी किरकिरी, खराबी के चलते वापस मंगानी पड़ी 5000 बाइक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी रॉयल इनफील्ड की काफी किरकिरी हुई है. कंपनी ने हिमालय मॉडल खास पहाड़ों पर गाड़ी चलाने वाले लोगों के लिए लॉन्च किया था लेकिन यह मॉडल की कंपनी की किरकिसी की वजह बन गया है. रॉयल एनफील्ड की स्पेशल हिमालयन मॉडल वाली बाइक में ऐसी खराबी आई है कि उसे अपनी बाइक के 5000 यूनिट्स को वापिस कराना पड़ा है.

जानकारी के मुताबिक बीते 27 फरवरी, 2023 को, रॉयल एनफील्ड ने यूएस नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) को सूचित किया कि 1 मार्च, 2017 और 28 फरवरी, 2021 के बीच जिन हिमालयन बाइक्स का निर्माण किया गया है उसमें ब्रेकिंग की समस्या है. ऐसे में कंपनी इस समस्या से प्रभावित तकरीबन  4,891 यूनिट्स को ठीक कराने के लिए वापस मंगवा रही है. 

गले तक कर्ज में डूबा पाकिस्तान, एक के बाद एक प्लांट हो रहे हैं बंद, अब Honda ने लिया यह फैसला

बता दें कि यह सबकुछ भारत में नहीं अपितु अमेरिकी बाजार में हो रहा है. कंपनी द्वारा बाइक्स में इस्तेमाल किए जाने वाले कैलीपर्स से संबंधित है. सर्दियों के महीनों के दौरान सड़कों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले भारी मात्रा में नमक के संपर्क में आने पर बाइक के ब्रेक खराब हो रहा है. 

इससे बाइक खराब हो रही है. ऐसे में फ्रंट और रियर ब्रेक कैलीपर्स को बदलने के लिए कंपनी ने बाइक्स को वापस मंगवाया है. ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले समय में कंपनी अपने कुछ अन्य ग्लोबल मार्केट जैसे यूके, यूरोप, जापान और साउथ कोरिया में भी आने वाले दिनों में रिकॉल की घोषणा कर सकती है. हालांकि अभी इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. 

भारत की पहली पसंद बनी ये साढ़े 8 लाख की SUV कार, क्रेटा और पंच हुई फिसड्डी

इस समस्या को लेकर रॉयल एनफील्ड ने बताया है कि ब्रेक लगाते समय इस समस्या से असामान्य आवाज हो सकती है. यह कैलीपर्स के पास जलने की गंध भी पैदा कर सकता है. यूजर्स को रॉयल एनफील्ड हिमालयन को मैन्युअल रूप से पुश करने में भी मुश्किल हो सकती है. इन सारे कारणों को देखते हुए ही कंपनी ने अपनी बाइक्स को वापस करने का फैसला लिया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement