Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

26 साल बाद तीन बाइक्स के साथ Yezdi का कमबैक, जानिए फीचर्स और कीमत

Yezdi ने आज तीनों बाइक्स के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी है.

Latest News
26 साल बाद तीन बाइक्स के साथ Yezdi का कमबैक, जानिए फीचर्स और कीमत

yezdi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नाइंटीज के दौर में भारत के ऑटो मार्केट में राज करने वाली Yezdi ने 26 साल बाद वापसी की है. कंपनी ने भारत में तीन नई मोटरसाइकिल लॉन्च कर ऑटो इंडस्ट्री को चकित कर दिया है. यजदी ने एडवेंचर, स्क्रैम्बलर और रोडस्टर बाइक्स लॉन्च की हैं. मोटरसाइकिलों की कीमत 1.98 लाख से शुरू होकर 2.19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

Yezdi ने आज तीनों बाइक्स के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी है. कंपनी ने कहा है कि वह जावा के साथ उन्हीं शोरूम को साझा करेगी जिन्हें इन बाइक्स के लिए Jawa Yezdi शोरूम के रूप में फिर से तैयार किया गया है. यानी कंपनी जावा के चुनिंदा शोरूमों पर इन बाइक्स को सेल करेगी. कंपनी बाइक्स को बेचने के लिए 300 जावा डीलरशिप का इस्तेमाल करेगी. 

Yezdi Roadster, Scrambler और Adventure मोटरसाइकिलें भारत में Royal Enfield, KTM और Honda जैसी बाइक्स के लिए चुनौती होंगी. 1961 में भारत में पहली बार यजदी मोटरसाइकिल को लॉन्च किया गया था. यह ब्रांड रोडकिंग, मोनार्क और डीलक्स मॉडल्स के साथ लोकप्रिय था. कंपनी ने भारत में बढ़ती चुनौतियों के कारण 1996 में अपनी बाइक का प्रोडक्शन बंद कर दिया था.

क्या हैं फीचर?
Yezdi की क्रूजर बाइक Roadster ने रोडकिंग की याद दिलाई है. नियो-रेट्रो डिजाइन के साथ Yezdi Roadster में एलईडी हेडलाइट्स, टेललाइट्स और डुअल एग्जॉस्ट शामिल किए गए हैं. रोडस्टर में डुअल क्रैडल चेसिस है. बाइक का वजन 184 किलो और व्हीलबेस 1,440 मिमी है. इसका ग्राउंड क्लियरेंस 175 मिमी है. यह शहर की परिस्थितियों में डेली राइड्स के लिए बेहतर है. फ्रंट व्हील 18 इंच और रियर व्हील 17 इंच का है. 

Yezdi ने वही 334cc इंजन इस्तेमाल किए है जो Jawa मोटरसाइकिलों में उपयोग किए जाते हैं. Yezdi Roadster को पांच कलर ऑप्शन में पेश किया गया है. इनमें रोडस्टर डार्क स्मोक ग्रे, स्टील ब्लू और हंटर ग्रीन के अलावा रोडस्टर क्रोम गैलेंट ग्रे और सिन सिल्वर शामिल हैं. Yezdi Roadster की कीमत 1.98 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और 2.06 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है. 


Yezdi Scrambler में क्या है खास?
Yezdi की दूसरी बाइक स्क्रैम्बलर है. यह फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के मामले में रोडस्टर से एक पायदान ऊपर है. यह एलईडी हेडलाइट्स, टेललाइट्स के अलावा टर्न इंडिकेटर्स, क्लियर लेंस और एलसीडी डिजिटल डिस्प्ले के साथ आती है. इसमें फीचर के रूप में हैंडलबार-माउंटेड यूएसबी और टाइप सी चार्जिंग पॉइंट भी मिलते हैं.

Yezdi Scrambler का ग्राउंड क्लीयरेंस रोडस्टर से थोड़ा ज्यादा है. Yezdi स्क्रैम्बलर को छह कलर्स में पेश किया गया है. इनमें फायर ऑरेंज, येलिंग येलो, आउटलॉ ओलिव, रिबेल रेड, मीन ग्रीन और मिडनाइट ब्लू शामिल हैं. Yezdi Scrambler की कीमत 2.05 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और 2.11 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है. 

Yezdi Adventure में ज्यादा फीचर
Yezdi के लाइनअप में तीसरी बाइक Yezdi Adventure है. इसमें अन्य दो बाइक्स की तुलना में अधिक सुविधाएं और फीचर शामिल है. बाइक में स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन भी मिलता है।

Yezdi Adventure को ब्लूटूथ के जरिए ब्रांड के एप के साथ भी जोड़ा जा सकता है. एप में कई प्रकार की सुविधाएं दी गई हैं. Yezdi का कहना है कि एसेसरीज के रूप में एडवेंचर सैडल स्टे सिस्टम और बंजी कॉर्ड माउंटिंग पॉइंट्स के साथ आएगी. पैनियर बैग और अन्य Yezdi एक्सेसरीज को कंपनी के शोरूम से अतिरिक्त कीमत पर खरीदा जा सकता है.

Yezdi एडवेंचर को तीन रंगों में पेश किया गया है. इनमें स्लिक सिल्वर, मैम्बो ब्लैक और रेंजर कैमो शामिल हैं. Yezdi एडवेंचर बाइक की कीमत 2.10 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होकर 2.19 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है. Yezdi Adventure का मुकाबला Royal Enfield Himalayan बाइक्स से होगा.

क्या है यजदी मोटरसाइकिल का इतिहास?
आइडियल जावा लिमिटेड मैसूर में स्थित एक भारतीय मोटरसाइकिल कंपनी थी, जिसे 1960 में जावा ब्रांड नाम के तहत लाइसेंस मिला था. 1973 के बाद से इसकी बाइक्स को Yezdi के रूप में पहचाना जाने लगा. यजदी नाम चेक लैंग्वेज के 'जेज्डी' का फॉनेटिक ट्रांसक्रिप्शन है. 

जावा एक चेक ब्रांड है जिसे फारूख के. ईरानी और रुस्तम एस. ईरानी द्वारा भारत लाया गया था. Yezdi ब्रांड को भारतीय नाम दिया गया था. उत्पादन मैसूर से बाहर आइडियल जावा इंडिया लिमिटेड द्वारा भारत में किया गया. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement