Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fact Check: Toothpaste की ट्यूब पर बनी पट्टियां खोल सकती हैं क्वालिटी का राज, रंग बताते हैं कितना शुद्ध है आपका पेस्ट!

कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि जिन टूथपेस्ट की ट्यूब के नीचे हरे रंग का मार्क बना होता है वह पूरी तरह से नेचुरल टूथपेस्ट होता है. रिपोर्ट में काले रंग को सबसे खतरनाक बताया गया है. काले रंग को लेकर कहा गया है कि इस रंग के मार्क वाले टूथपेस्ट पूरी तरह से कैमिकल से बने होते हैं. 

Fact Check: Toothpaste की ट्यूब पर बनी पट्टियां खोल सकती हैं क्वालिटी का राज, रंग बताते हैं कितना शुद्ध है आपका पेस्ट!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अपने दांतों को साफ रखने के लिए आप हर रोज ब्रश करते हैं. बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़ों तक हर किसी के दिन की शुरुआत दांतों की सफाई करने के साथ ही होती है. इसके लिए आप अलग-अलग टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल करते होंगे लेकिन इस दौरान क्या कभी आपने एक महीन चीज पर गौर किया है, वह यह कि टूथपेस्ट चाहे जो हो लेकिन उसकी ट्यूब के निचले हिस्से पर अलग-अलग रंग की कुछ पट्टियां बनी होती हैं? इन रंगों में लाल, हरा, नीला और काला रंग शामिल है.  अब अगला सवाल यह उठता है कि किसी भी टूथपेस्ट की ट्यूब पर इन पट्टियों को क्यों बनाया गया है? क्या आप इस सवाल का जवाब जानते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

रंगों को लेकर क्या है दावा? 
कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इन मार्क के जरिए टूथपेस्ट की क्वालिटी का पता लगाया जा सकता है. इस तरह की रिपोर्ट के अनुसार, जिन टूथपेस्ट की ट्यूब के नीचे हरे रंग का मार्क बना होता है वह पूरी तरह से नेचुरल टूथपेस्ट होता है. अगर यह मार्क नीला है तो टूथपेस्ट नेचुरल और मेडिसिन से बने होते हैं. वहीं, अगर यह मार्क लाल है तो समझ जाइए कि जिस टूथपेस्ट का इस्तेमाल आप अपने दांतों को साफ करने के लिए करते हैं, वह नेचुरल तरीके के साथ-साथ कुछ कैमिकल के साथ मिलकर बना होता है. इन सब के अलावा रिपोर्ट में काले रंग को सबसे खतरनाक बताया गया है. काले रंग को लेकर कहा गया है कि इस रंग के मार्क वाले टूथपेस्ट पूरी तरह से कैमिकल से बने होते हैं. 

यह भी पढ़ें- Twitter पर दिखने वाली चिड़िया का क्या नाम है? इन मजेदार सवालों के जवाब शायद ही जानते होंगे आप  

क्या है सच्चाई?
हालांकि, सच्चाई कुछ और ही है. कोलगेट की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस मार्क का क्वालिटी से कोई लेना देना नहीं है. उल्टा, टूथपेस्ट की ट्यूब पर बनी अलग-अलग रंग की इन पट्टियां का इंसानों से भी कोई लेना-देना नहीं है. 

फिर क्यों बनाई गईं ये पट्टियां?
कोलगेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, टूथपेस्ट पर इन पट्टियों को इसलिए बनाया जाता है ताकि पता लगाया जा सके कि कहां से टूथपेस्ट की ट्यूब की कटिंग करनी है और कहां से उसे सील करना है. दरअसल, ट्यूब बनाने की फैक्ट्री में लगी मशीनें इस मार्क को आसानी से पहचान जाती हैं. मशीन के लाइट सेंसर इस मार्क को सेंस कर लेते हैं और उसी हिसाब से मशीन ट्यूब काटती व सील करती है. 

यह भी पढ़ें- पति को 'Husband' कहने पर छिड़ा विवाद, आखिर क्या होता है इस शब्द का मतलब?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement