Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

12 साल की उम्र में बना डाले 3 ऐप्प, दुनिया का सबसे छोटा App Developer बना बच्चा

12 साल के कार्तिकेय का रुझान शुरुआत से ही कोडिंग में नहीं था. शुरुआत में अपना फोन ठीक करते-करते इंटरेस्ट बढ़ा और फिर उन्होंने तीन ऐप्प बना डाले.

12 साल की उम्र में बना डाले 3 ऐप्प, दुनिया का सबसे छोटा App Developer बना बच्चा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हरियाणा का एक 12 साल का बच्चा इस वक्त हर तरफ छाया हुआ है. इस बच्चे ने इतनी सी उम्र में तीन मोबाइल ऐप्प बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है. आठवीं में पढ़ने वाला कार्तिकेय जाखड़ दुनिया का सबसे छोटा ऐप्प डेवलपर बन गया है. कार्तिकेय का कहना है कि उसे यूट्यूब से बहुत मदद मिली.

ऐप्प बनाने की तरफ जाखड़ का झुकाव शुरुआत से नहीं था. कोविड पैंडेमिक के दौरान जब पढ़ाई के अलावा भी उन्हें कुछ सीखने का मौका मिला तब कार्तिकेय की एंट्री कोडिंग की दुनिया में हुई. उनके पिता ने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए कार्तिकेय को एक मोबाइल लाकर दिया. धीरे-धीरे मोबाइल में खराबी आने लगी. इन्हें सुधारने के लिए बच्चे ने यूट्यूब से मदद लनी शुरू की. फोन कोडिंग की प्रोसेस के दौरान हैंग भी होता था लेकिन मैं यूट्यूब की मदद से उसे ठीक कर फिर पढ़ाई में लग जाता था.

यह भी पढ़ें: Video: अजगर के चंगुल में फंसा था कुत्ता, बहादुर बच्चों ने यूं बचाई जान

कार्तिक ने सीखते-सीखते तीन ऐप्प डेवलप किए. पहला ऐप्प लूसेंट जीके ऑनलाइन है. यह जरनल नॉलेज पर आधारित है. दूसरा ऐप्प श्री राम कार्तिक लर्निंग सेंटर है जो कोडिंग और ग्राफिक्स सिखाता है और श्री राम कार्तिक डिजिटल एजुकेशन है. इन ऐप्प का इस्तेमाल करीब 45,000 छात्र कर रहे हैं. कार्तिक ने कहा की वह नरेन्द्र मोदी से प्रेरित हैं और देश के लिए काम करना चाहते हैं. कार्तिक के पिता किसान हैं और वह बेटे की उपलब्धी से बेहद खुश हैं. वह सरकार से अपील कर रहे हैं कि उनके बेटे को हर संभव मदद मिले ताकि वह उस क्षेत्र में आगे बढ़ सके.

यह भी पढ़ें: Viral Video: मालिक की टांग टूटी तो कुत्ता भी तीन पैरों पर दौड़ने लगा

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement