Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Viral News: सीरिया में मिला 1600 साल पुराना मंदिर, रोमन देवी-देवताओं के मिले चिन्ह

पुरातत्व विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. ह्यूमन साद ने बताया कि अभी खुदाई का काम पूरा नहीं हुआ है. खुदाई में और भी दुर्लभ चीजें मिल सकती हैं.

Viral News: सीरिया में मिला 1600 साल पुराना मंदिर, रोमन देवी-देवताओं के मिले चिन्ह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पिछले एक दशक से भी ज्यादा से युद्ध प्रभावित सीरिया में हाल ही में एक सदियों पुरानी इमारत मिली है. पुरातत्व और संग्रहालय विभाग ने खुदाई कर इसके रहस्य के बारे में पता लगाया. पुरातत्व विभाग ने खुदाई में मिले इस पुरानी ऐतिहासिक मोजेक को मंदिर होने का अनुमान लगाया है. खुदाई में मिला ये मोजेक रोमन आर्ट पर बनाया गया था. यह सीरिया के तीसरे बड़े शहर होम्स के करीब रस्तन में मिला है. सीरिया पर पिछले एक दशक से लगातार हो रहे हमलों की वजह से यहां पर बहुत से पुरात्तविक विशेषता की चीजें क्षतिग्रस्त हो गई हैं. 

बता दें कि, इससे पहले भी इंडोनेशिया, पाकिस्तान, वियतनाम और बांग्लादेश सहित कई देशों में पुराने मंदिरों की खोज की गई है. लेकिन सीरिया में मिला ये मंदिर पुरातत्व विभाग के लिए एक बड़ी कामयाबी है. इस इमारत को करीब 1,600 साल पुराना बताया जा रहा है जो करीब 1,300 स्क्वायर फुट में फैली हुई है. मंदिर में रोम देवी-देवताओं के चित्र भी है. इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि यहां पर लोग पहले रोमन देवी-देवताओं की पूजा किया करते थे. पुरातत्ववेत्ताओं का कहना है कि हजारों साल पुरानी इमारत होने के बाद भी इसका फर्श एकदम नए की तरह दिख रहा है. 

यह भी पढ़ें- पत्नी को मारता था ताना- 'तू मेरे मैच की नहीं', तंग आकर बीवी ने कर दिया पुलिस केस

पुरातत्व विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. ह्यूमन साद ने बताया कि अभी खुदाई का काम पूरा नहीं हुआ है. खुदाई में और भी दुर्लभ चीजें मिल सकती हैं. जिसके बाद कई बड़े खुलासे हो सकते हैं. अभी तक इस मोजेक पर नेपच्यून, प्राचीन रोमन, समुद्र के देवता और उनकी 40 संगिनियों के चित्रण मिले है. 11 सालों से चल रही लड़ाई के कारण यहां के लाखों लोग विस्थापित हो चुके हैं. लड़ाई और खूनी संघर्ष में देश की धरोहर ध्वस्त हो गई है. हालांकि अब यहां की सरकार कई क्षेत्रों को बचाने और फिर से बसाने की कोशिश कर रही है. 

यह भी पढ़ें- कलयुग की सावित्री, पुलिस को भी नहीं मिल रहा था पति, 4 दिन बाद पत्नी ने ही ढूंढ निकाला

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement