Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

साइंटिस्ट को मिली 3,800 साल पुरानी कंघी, जूं मारने के लिए होती थी इस्तेमाल

कंघी पर कुछ 17 कैनानाइट अक्षर लिखे हुए हैं और इन 17 अक्षरों की मदद से कंघी पर 7 शब्द लिखे हुए हैं. जिसका मतलब...

साइंटिस्ट को मिली 3,800 साल पुरानी कंघी, जूं मारने के लिए होती थी इस्तेमाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इजरायल के लैचाइश में वैज्ञानिकों को जूं साफ करने वाली एक प्राचीन कंघी मिली है. वैज्ञानिकों का दावा है कि ये 3,800 साल पुरानी है. इस कंघी पर कुछ लिखा हुआ है जिसे अब पढ़ लिया गया है और अब इतिहासकारों ने इसका मतलब भी खोज निकाला है. कंघी पर जो शब्द उकेरे गए हैं उन्हें माइक्रोस्कोप से जांच करने के बाद बड़ी मुश्किल से पढ़ा जा सका है. 3800 साल पुरानी इस प्राचीन कंघी पर कैनानइट भाषा के शब्द लिखे हुए हैं.

जूं निकालने वाली इस कंघी की खोज साल 2017 में ही हो गई थी. हालांकि इस कंघी पर जो लिखा था उसे बड़ी मुश्किल से प्रोसेसिंग के बाद इस साल की शुरुआत में पढ़ा गया है. कंघी पर कुल 17 कैनानाइट अक्षर लिखे हुए हैं और इन 17 अक्षरों की मदद से कंघी पर 7 शब्द लिखे हुए हैं. अब इस कंघी के शब्दों पढ़ लिया गया है और साथ ही इन शब्दों का मतलब भी ढूंढ निकाला है.

यह भी पढ़ें: Positive News: पार्टनर खो चुकी महिलाओं के लिए डेटिंग ऐप, अकेलेपन से जूझ रही महिला ने किया डिजाइन

हाथी के दांत से बनी इस कंघी पर कैनानाइट भाषा में लिखा है 'आशा है कि ये हाथी दांत की कंघी बालों और दाढ़ी में से जूं निकाल दें' इस कंघी की चौड़ाई 3.5 सेंटीमीटर और लंबाई 2.5 सेंटीमीटर है. इससे पहले भी 10 कैनानइट भाषा में लिखी पुरानी चीजें मिल चुकी हैं. ये कंघी पहली ऐसी चीज है जिसपर लिखा पूरा वाक्य पढ़ा जा सका है.

यह भी पढ़ें: Viral News: पुलिस के चंगुल से भागकर पॉर्न स्टार बन गई महिला, कमाती है करोड़ों

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement