Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Viral News: 500 साल पुराने टॉयलेट की तस्वीर वायरल, देखकर समझ नहीं पाएंगे क्या बला है यह

यह 500 साल पुराना टॉयलेट जापान में है. इसकी तस्वीरें इस वक्त इंटरनेट पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं.

Viral News: 500 साल पुराने टॉयलेट की तस्वीर वायरल, देखकर समझ नहीं पाएंगे क्या बला है यह

जापान का सबसे पुराना टॉयलेट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जापान का सबसे पुराना टॉयलेट वहां पर हुए एक एक्सीडेंट की वजह से आंशिक रूप से नष्ट हो गया है. यह टॉयलेट जापान के सदियों पुराने बौद्ध मंदिर में मौजूद है. इस मंदिर का नाम टोफुकुफी है जो पश्चिमी क्योटो में स्थित है. जापान का यह टॉयलेट 15वीं शताब्दी का बताया जाता है. यह टॉयलेट इतना पुराना होने की वजह से जापान की महत्वपूर्ण सांस्कृतिक संपत्ति में से एक है. एक व्यक्ति की गलती की वजह से इस सदियों पुराने टॉयलेट का लकड़ी का दरवाजा नष्ट हो गया है. 
 
जापान के सबसे पुराने टॉयलोट को हुई क्षति के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि क्योटो हेरिटेज प्रिजर्वेशन एसोसिएशन का 30 वर्षीय व्यक्ति जब अपनी कार को पीछे कर रहा था तभी उसकी कार इस टॉयलेट के सदियों पुराने दरवाजे से टकरा गई. कार की टॉयलेट से हुई इस टक्कर में टॉयलेट का दरवाजा पूरी तरह बर्बाद हो गया और टॉयलेट के अंदर की दीवारों को भी नुकसान हुआ है. क्योटो के पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इसे सही करने के लिए बहुत काम करना पड़ेगा. भिड़ंत में टॉयलेट को काफी नुकसान हुआ है. 

यह भी पढ़ें: Video: चीयरलीडर्स के पीछे लड़के ने शुरू कर दी ऐसी हरकतें, अब वायरल हो रहा है वीडियो

सांस्कृतिक विरासत संरक्षक के इंचार्ज क्योटो ऑफिसर नोरिहिका मुराता ने सदियों पुराने इस टॉयलेट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसका उपयोग भिक्षुओं द्वारा किया जाता था. यह अब उपयोग में नहीं है लेकिन पुरानी विरासत का संरक्षण करना हमारी जिम्मेदारी है ताकि इनके सांस्कृतिक मूल्य को बरकरार रखा जा सके. टॉयलेट को हुई क्षति को जल्द ही सही किया जाएंगा. 

यह भी पढ़ें: Alert: ये गलतियां की तो बंद हो जाएगा आपका WhatsApp

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement