Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Volcano फूटा और राख से ढक गया पूरा शहर, आसमान में छाया काला अंधेरा

पूरा शहर राख से ढका हुआ था और दिन में ऐसा अंधेरा छाया था कि विजिबिलिटी जीरो हो चुकी थी.

Volcano फूटा और राख से ढक गया पूरा शहर, आसमान में छाया काला अंधेरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पूर्वी फिलीपींस में 5 जून को एक ज्वालामुखी फूटा करीब 17 मिनट तक यह धधकता रहा. इससे ऐसा धुंआ और राख उठी की पूरा आसमान काला हो चुका था. इससे इतनी राख उड़ी कि पूरा शहर ढक गया था. प्रशासन ने चेतावनी दी है कि फिलहाल सतर्क रहने की जरूरत है ऐसा आगे भी हो सकता है. राहत की बात यह है कि इससे किसी स्थानीय नागरिक की जान का नुकसान नहीं हुआ. अब इस मामले में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Philippine Institute of Volcanology and Seismology के प्रमुख ने बताया कि Bulusan volcano में एक जोरदार धमाका हुआ. यह धमाका क्रेटर के नीचे उबल रहे पानी की वजह से हुआ. पूरा आसमान काला हो चुका था एक पल को सभी घबरा गए थे कि अचानक अब इससे कैसे निबटा जाएगा.

यह भी पढ़ें: Optical Illusion: कार्पेट पर गिरा फोन ढूंढ़ो तो जानें, बड़े-बड़े मान चुके हैं हार

सिविल डिफेंस ऑफीशियल लिओ फरेरा ने बताया, 14 हाइकर्स और 4 लोकल गाइड 1565 मीटर ऊंची पहाड़ी के बीच तक पहुंच गए थे. उन्हें नहीं पता था कि पहाड़ की दूसरी तरफ राख का बादल फटा है. राहत की बात यह है कि सभी समय पर नीचे आ गए और सुरक्षित हैं. इस विस्फोट के बाद पूरा शहर राख से ढका हुआ था. विजिबिलिटी इतनी कम थी जितनी कि सर्दियों में कोहरे की वजह से होती है. इस वजह से गाड़ियां सड़कों पर रेंग रही थीं.

यह भी पढ़ें: OMG! छिपकलियां भी बदलती हैं रंग, आपने देखा कभी ?

प्रशासन ने तुरंत सड़कों पर से राख हटाने के लिए संबंधित लोगों का काम पर लगा दिया. लोगों को यहां से सुरक्षित जगहों पर भी ले जाया जा रहा है. डिजास्टर मैनेजमेंट से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल उनकी प्राथमिकता सीनियर सिटिजन और अस्थमा पेशेंट को इवैकुएट करना है. बता दें कि बुलसान वॉलकेनो पिछले कुछ सालों से एक्टिव है. साल 2016 और 2017 के बीच भी ऐसे दर्जनों विस्फोट हुए थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement