Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इंसानों की तरह योग करता दिखा Elon Musk का रोबोट, देखें वीडियो 

Humanoid Robot Optimus: ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस को सबसे पहली बार Tesla AI Day 2022 इवेंट में शोकेस किया गया था. अब यही रोबोट योग करते हुए नजर आया.

इंसानों की तरह योग करता दिखा Elon Musk का रोबोट, देखें वीडियो 

Humanoid Robot Optimus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एलन मस्क की कंपनी Tesla ने ने ह्यूमनॉइड रोबोट ‘ऑप्टिमस’ का एक वीडियो शेयर किया. जिसमें रोबोट को अलग-अलग तरह का योग करते देखा जा सकता है. इसमें वह एक पैर पर खड़ा होता है और बैलेंस बनाते हुए योगासन करता है. मस्क ने पिछले साल एक एआई इवेंट में अपने ह्यूमनॉइड रोबोट ऑप्टिमस  को लॉन्च किया था. अब यही रोबोट योगा करते हुए नजर आया.  टेस्ला के ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस का यह वीडियो एक्स हैंडल पर आज ही शेयर किया गया है.

सोशल मीडिया पर शेयर किये गए वीडियो में  ये रोबोट ऑप्टिमस योग करके और अलग-अलग रंग के ब्लॉकों को एक साथ लाकर अपनी क्षमता को प्रदर्शित कर रहा है. वीडियो में ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस को नमस्ते पॉस्चर के साथ देखा जा सकता है. इसी के साथ वीडियो में ऑप्टिमस कुछ योगा पॉस्चर को करते हुए भी दिख रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि रोबोट जब कोई काम कर रहा होता है और कोई इंसान उसे रोकने की कोशिश करता है तो वह तेजी से इस बदलाव को अपनाने और काम को सफलतापूर्वक करने की कोशिश करता है.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने जमानत देने से पहले रखी शर्त, 'गुटखा नहीं बेचोगे', आरोप हैरान कर देंगे 

एलन मस्क ने भी शेयर किया वीडियो 

इस वीडियो को एलन मस्क ने भी अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से शेयर किया. वायरल हो रहे वीडियो पोस्ट के मुताबिक, ऑप्टिमस को चुन कर क्रम में लगा सकता है. रोबोट के नेटवर्क को लेकर कहा गया है कि यह पूरी तरह से एंड-टू-एंड प्रशिक्षित है. 1 मिनट 18 सेकंड के इस वीडियो को अब तक 1 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं. यहां पर आपको बता दें कि  ऑप्टिमस खुद के पैर और हाथों को योगा पोस्चर के लिए स्ट्रैच करने में सक्षम है. 

यह भी पढ़ें: 'NDA में जा रहे हैं क्या?' नीतीश कुमार ने दे ही दिया जवाब, जानिए क्या बोला  

जानिए इस रोबोट की खासियत 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टेस्ला का यह ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस 2.3 किलोवाट प्रति घंटे के बैटरी पैक से लैस है. इसका इस्तेमाल पूरे दिन किया जा सकता है, यह  वाई-फाई और एलटीई कनेक्टिविटी से लैस है. इसके यह  ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस  20 पाउंड का बैग कैरी कर सकता है. इस रोबोट के पास खुद से अपने हाथ पैरों को चलाने की क्षमता है. यहां तक की अपने बॉडी पार्ट्स के बारे में खुद पता लगाने की भी क्षमता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement