Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

77 साल बाद पहली बार मिली दो भाइयों की जोड़ी, मुलाकात देख नम होई गई सभी की आंखें

83 साल के टेड नोब्स और 79 साल के उनके भाई ज्योफ साल 1945 में अलग हो गए. ज्योफ ऑस्ट्रेलिया में रहने लगे. मां की मौत के पहले दोनों साथ रहते थे.

 77 साल बाद पहली बार मिली दो भाइयों की जोड़ी, मुलाकात देख नम होई गई सभी की आंखें

77 साल बाद मिली दो भाइयों की जोड़ी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लंबे समय से खोए हुए भाइयों की एक जोड़ी 77 साल बाद पहली बार फिर से मिली है. दोनों भाई 1945 में अलग हो गए थे. 83 साल के टेड नोब्स और 79 साल के उनके भाई ज्योफ का परिवार का द्वितीय विश्व युद्ध के अंत के बाद बिखर गया था. दोनों एक दूसरे से 10,000 मील दूर सात दशक से अधिक समय तक रहे और पहली बार मिले हैं. पहले टेड अपने भाई-बहन बैरी, जॉन और ज्योफ के साथ रहते थे. उनकी मां की साल 1945 में 30 साल की उम्र में कैंसर से दुखद मृत्यु हो गई थी. तब से टेड और ज्योफ अलग हो गए. उनके पिता ज्योफ की देखभाल करने में सक्षम नहीं थे. उस दौरान ज्योफ सिर्फ 1 साल के थे. ज्योफ के पिता उन्हें बेहतर जिंदगी का मौका देना चाहते थे. इसलिए उन्होंने लोगों से ज्योफ को गोद लेने की पेशकश करने का फैसला किया.

ज्योफ 1951 में सात साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया चले गए और तब से वहीं रह रहे हैं. अब उनके खुद के आठ बच्चे और पोते-पोतियां हैं.

ये भी पढ़ें - महिला ने ठुकरा दी करोड़ों की डील, मॉल के लिए नहीं बेचा अपना घर

टेड, बैरी और जॉन सभी ने अपने छोटे भाई को खोजने के लिए सालों तक नाकाम कोशिश करते रहे. नोब्स कहते हैं, "मैनें ज्योफ को खोजने की कोशिश की. मैंने पहली बार 1994 में और दूसरी बार 2004 में उन्हें ढूंढा लेकिन कामयाब नहीं हो पाया. बैरी ने भी उन्हें अलग से खोजने की कोशिश की."

लेकिन 2014 में उनकी किस्मत बदल गई. उनके सबसे बड़े भाई जॉन के निधन के चार साल बाद, जब ज्योफ ने बैरी को ट्रैक किया और उन्हें एक पत्र भेजा.

नॉब्स ने कहा, "ज्योफ का एक पत्र बैरी के पते पर आया. हम सभी ने एक फोन कॉल पर फिर से बात की. यह अद्भुत बात थी. यह वक्त काफी इमोशनल था और हमारे आंसू नहीं रुक पा रहे थे."

ये भी पढ़ें - Funny Video: पैरों से स्कूटी रोकने की कोशिश कर रही थी 'पापा की परी', ऐसा हो गया हाल

नोब्स ने कहा, "उन्होंने मेरे 80 वें जन्मदिन के लिए इंग्लैंड आने की योजना बनाई, लेकिन उनके अंत में लालफीताशाही ने उन योजनाओं को विफल कर दिया. हमने वैसे भी जश्न मनाया था और होटल में एक बड़ा टीवी था और ज्योफ ने अपने बेटे क्रिस्टोफर की मदद से एक वीडियो भेजा, जिसमें ज्योफ ने मुझे जन्मदिन की बधाई दी."

ज्योफ इन दिनों में सिडनी के दक्षिण में रहते हैं और उसके आठ बच्चे हैं. उन्होंने अपनी हालिया नौकरी से रिटायरमेंट लिया.

नोब्स ने हाल ही में अपने भाई से मिलने के लिए 50 साल बाद प्लेन की सवारी की और सिडनी पहुंचे. जहां दोनों की इमोशनल मुलाकात हुई. दोनों एक दूसरे को गले लग कर रोते हुए नजर आए. यह लम्हा सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement