Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

102 बीवी और 578 बच्चों वाला इंसान, वंस मोर के चक्कर में बना दिया पूरा जिला

मूसा हसाया अपने ज्यादातर बच्चों का नाम याद नहीं रख पाते हैं. उनके एक बच्चे की उम्र 50 साल है, वहीं एक बच्चा ऐसा भी है, जिसकी उम्र महज 10 साल है.

102 बीवी और 578 बच्चों वाला इंसान, वंस मोर के चक्कर में बना दिया पूरा जिला

100 से ज्यादा बेटे, 500 से ज्यादा नाती-पोते, अद्भुत है मूसा हसाया का परिवार.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के जमाने में माइक्रो फैमिली का चलन बढ़ा है. लोग 'हम दो, हमारे दो' के कॉन्सेप्ट को छोड़कर 'हम दो, हमारा एक'  की पॉलिसी पर आ गए हैं. दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने में आज के पेरेंट्स कांप जाते हैं. युगांडा के मूसा हसाया ऐसा नहीं सोचते हैं. उन्होंने बच्चे पैदा करने में ऐसा रिकॉर्ड कायम किया है, जिसे अब शायद की कोई क्रॉस पर पाए. भारत में तो भाई, अगर कोई चाहे भी तो नहीं कर पाएगा. दुनिया के ज्यादातर देशों में भी. मूसा हसाया ने इतने बच्चे पैदा किए हैं कि अब उनका घर किसी जिले से कम नहीं रहा है. उनके परिवार के बारे में आप सुनेंगे तो कहेंगे कि यार, ऐसा लग रहा है कि इस बंदे के ऊपर पूरी दुनिया की लुप्त होती मानव जाति को बचाने की जिम्मेदारी है.

मूसा हसाया के कुल 102 बच्चे और 578 पोते-पोतियां हैं. उन्होंने कुल 12 शादियां की है, जिनसे उन्होंने 102 बच्चे पैदा किए हैं. उनके बच्चों के बच्चे अब 578 क्रॉस कर चुके हैं. एक-भरा पूरा विशाल गांव उन्होंने अपनी ही मेहनत से बसा दिया है. एक गांव में सिर्फ उन्हीं का परिवार फैला है. मूसा हसाया को अपने परिवार के पूरे सदस्यों के नाम याद नहीं है. नाती-पोते छोड़िए, उन्हें अपने बच्चों के नाम तक याद नहीं हैं.

अमेरिका के ऊपर उड़ा एक और चीनी जासूसी गुब्बारा, परेशान बाइडेन सरकार के विदेश मंत्री ने टाला चीन दौरा

मूसा हसाया को गम इस बात का है कि उनका स्वास्थ्य बिगड़ रहा है, जिसकी वजह से वह अपना परिवार नहीं चला पा रहे हैं. युगांडा के बुटालेजा जिले के बुगिसा गांव में रहने वाले इस परिवार में अब सैकड़ों लोग है. मूसा हसाया ने कहा है कि अब उन्हें परिवार चलाने में मुश्किलें आ रही हैं क्योंकि उनके पास महज 2 एकड़ जमीन है और परिवार सैकड़ों में है. उनकी दो पत्नियों ने साथ छोड़ दिया क्योंकि ये उनकी बुनियादी जरूरतें नहीं पूरी कर पा रहे थे. अब वह अपने बच्चों को खाना, एजुकेशन और कपड़े तक नहीं मुहैया करा पा रहे हैं.

मूसा हसाया हैं बेरोजगार पर सैकड़ों हैं नाती-पोते

मूसा हसाया फिलहाल बेरोजगार हैं. उनका गांव, पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है क्योंकि लोग दूर-दूर से उनके परिवार को देखने आते हैं. मूसा का कहना है कि आगे ज्यादा परिवार न बढ़े इसलिए उनकी पत्नियां बर्थ कंट्रोल पर काम कर रही हैं.

अमेरिका के आसमान में दिखे चीन के जासूसी गुब्बारे, हाई अलर्ट पर सेना, फाइटर जेट तैनात

बच्चे पैदा करके पछता रहे हैं मूसा हसाया

मूसा हसाया बच्चे पैदा करके पश्चाताप कर रहे हैं. वह कहते हैं, 'मेरी पत्नियां अब गर्भ निरोधक लेती हैं लेकिन मैं नहीं लेता. मुझे और बच्चे होने की उम्मीद नहीं हैं क्योंकि मैंने इतने सारे बच्चे पैदा करके लापरवाही की है. मैंने यह सीखा है कि मैं उनकी देखभाल नहीं कर सकता हूं.

कैसा है मूसा हसाया का घर?

मूसा हसाया एक टूटे-फूटे घर में रहते हैं. उनके घर की छत टूटी-फूटी है. लोहे की पाइप लगी है. उनके आसपास दो दर्जन घास-फूस की मिट्टी की झोपड़ियां हैं. उसी में अलग-अलग घरों में उनका परिवार रहता है. उन्होंने खुद का अपना गांव बसा लिया है.

पाकिस्तान को IMF ने भी दिखाया ठेंगा, क्या अब श्रीलंका जैसा ही होगा पड़ोसी देश का हाल 

कब से बच्चे पैदा कर रहे हैं मूसा हसाया?

मूसा हसाया ने साल 1972 में पहली शादी की थी. 17 साल की उम्र में उन्होंने अपने पहले बच्चे सैंड्रा नबवीर का जन्म हुआ है. उनके रिश्तेदारों ने सलाह दी थी कि वे अपना वंश बढ़ाने के लिए बच्चे पैदा करें. उन्होंने इतने बच्चे पैदा किए हैं कि लोग कह रहे हैं कि अब भाई, इनके परिवार को जिले का दर्जा दे दो.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement