Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बॉस ने महिला सेक्रेटरी को कहा 'Love Island Reject,' कोर्ट ये माना यौन उत्पीड़न, फैसले में कहा ये

UK के लिंकनशायर में एक बॉस के अश्लील कमेंट्स महिला सेक्रेटरी को नागवार गुजरे. जिसके बाद महिला कोर्ट की शरण में चली गई. मामले के तहत जो फैसला सुनवाई के बाद आया, वो कई मायनों में चौंकाने वाला है.

Latest News
बॉस ने महिला सेक्रेटरी को कहा 'Love Island Reject,' कोर्ट ये माना यौन उत्पीड़न,  फैसले में कहा ये

यूके के लिंकनशायर से अपनी तरह का एक अनोखा मामला सामने आया है 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अपने आस पास अक्सर ही हम ऐसे मामलों से दो चार होते हैं, जहां दफ्तरों में काम करने वाली महिलाओं को अपने सहकर्मियों या फिर बॉस द्वारा की गई अश्लील अश्लील टिप्पणियों का सामना करना पड़ता है. भारत जैसे देश में इन कमेंट्स को ये कहकर टाल दिया जाता है कि 'इतना तो चलता है.' मगर विदेशों में ऐसा नहीं है. वहां अगर किसी महिला ने इसकी शिकायत कर दी तो अनाप शनाप कमेंट्स करने वाले लोगों को लेने के देने पड़ जाते हैं. तब किसी इंसान की स्थिति कैसी होती होगी? उसे हम यूके स्थित लिंकनशायर के एक मामले से समझ सकते हैं.  

एक लीगल फर्म में नौकरी शुरू करने के फ़ौरन बाद ही एक महिला सेक्रेटरी को अपने दफ्तर में सहकर्मियों के साथ - साथ बॉस की अश्लील टिप्पणियों से दो चार होना पड़ा. महिला का ये कहकर लगातार मजाक उड़ाया गया कि वो 'Love Island Reject' की तरह दिखती है.

इन टिप्पणियों से महिला को गहरा आघात लगा जिसके बाद उसने अपने बॉस के खिलाफ 2022 में मुकदमा किया था. तब किये गए उस मुक़दमे का फैसला अब आया है. अपने बॉस के खिलाफ किया गया केस महिला जीत गई है.

बताया जा रहा है कि लिंकनशायर में पारिवारिक कानून विशेषज्ञ मार्कस हॉल ने अपनी सेक्रेटरी मेगन ब्रैट से कहा था कि वह काम पर 'अच्छी' दिखती है. ध्यान रहे कोर्ट में हुई सुनवाई में ये पाया गया कि इस कमेंट को करने की अनुमति बॉस ने अपनी सेक्रेटरी से नहीं ली थी. 

रोजगार न्यायाधिकरण ने पाया कि यह टिप्पणी यौन संबंधी थी, जिसने वर्क प्लेस पर मेगन ब्रैट के लिए 'डराने वाला' माहौल बनाया। सुनवाई में बताया गया कि मेगन ब्रैट ने 4 जनवरी, 2022 को लिंकन में मिस्टर हॉल की फर्म JGQC में काम करना शुरू किया था. हालांकि , कुछ ही हफ़्तों में, उन्होंने अपने 60 साल के बॉस द्वारा की गई टिप्पणियों के बारे में शिकायत करना शुरू कर दिया था.

महिला का कहना था कि वर्क प्लेस पर बॉस के ये कमेंट्स उसे 'बहुत असहज' करते थे. सुनवाई में ये भी पाया गया कि मेगन सिंगल है और उसने प्लास्टिक सर्जरी भी करवाई है इसलिए भी लोग अक्सर उसके साथ चांस लेते थे. 

गौरतलब है कि मेगन ने  21 फरवरी को यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया था कि उसे काम पर 'सुरक्षित' महसूस नहीं होता. वहीं 60 साल के मार्कस हॉल ने अपने कमेंट्स को ऑफिस जोक्स बताया और कोर्ट से कहा कि मेगन ने शिकायत सिर्फ इसलिए की क्योंकि वो अपने काम के प्रति लापरवाह थी और गलतियों के लिए बार बार उसे टोका जा रहा था. 

बहरहाल कोर्ट ने मेगन के यौन उत्पीड़न के दावों को सही पाया। मामले में दिलचस्प ये भी है कि मेगन ब्रैट के मुआवजे पर अभी फैसला आना बाकी है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement