Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Optical Illusion: दिमाग घुमा रही है यह चलती हुई तस्वीर ? इस ट्रिक से इसे रोक सकते हैं आप

यह इल्यूजन स्पीड वाला एक ऑप्टिकल इल्यूजन है. जिसे स्पीड इल्यूजन के तौर पर भी जाना जाता है जिसमें एक स्थिर छवि चलती हुई लगती है.

Optical Illusion: दिमाग घुमा रही है यह चलती हुई तस्वीर ? इस ट्रिक से इसे रोक सकते हैं आप
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यह फोटो देखकर आपको लग रहा होगा कि सभी लाइनें चल रही हैं. मतलब की यह तस्वीर नहीं जीआईएफ है. देर तक देखें तो सिर घूमने लगता है लेकिन आप इन लाइनों को चलने से रोक सकते हैं. इसकी एक आसान सी ट्रिक है. यह केवल एक ऑप्टिकल इल्यूजन है. बैंगनी-और-पीली लाइनें ऐसी दिखती हैं जैसे कि यह चल रही हैं लेकिन असल में स्थिर हैं. सब कुछ वैसा नहीं है जैसा कि इस इस ऑप्टिकल इल्यूजन के साथ लगता है. 

यह इल्यूजन स्पीड वाला एक ऑप्टिकल इल्यूजन है. जिसे स्पीड इल्यूजन के तौर पर भी जाना जाता है जिसमें एक स्थिर छवि चलती हुई लगती है. वे अलग रंगों, चीजों के आकार और पोजीशन का इस्तेमाल करके स्पीड देखने के लिए दिमाग को चकमा देकर काम करते हैं.

यह भी पढ़ें: 9 महीने बच्चे का इंतजार करती रही महिला, ऑपरेशन हुआ तो पेट से निकला कुछ और

optical

दिमाग का खेल सारा

हमारा दिमाग रोशनी में परिवर्तन को स्पीड के रूप में देखता है. ऐसा लगता है कि लाइनें चल रही हैं. दिलचस्प बात यह है कि यह ट्रिक पूरी तरह से असर के लिए इमेज पर अपनी आंखों को स्कैन करने वाले दर्शक पर निर्भर करती है. अगर आप अपनी निगाह छवि के केंद्र पर रखते हैं तो इल्यूजन की स्पीड धीमी हो जाती है या पूरी तरह से रुक भी जाती है.

यह भी पढ़ें: Video: मोहल्ले में पकड़ा गया चोर, बर्थडे पता चला तो लोगों ने मिलकर कटवा दिया केक

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement