trendingPhotosDetailhindi4023600

Viral Photos को देखकर आपका दिमाग भी चकरा जाएगा, मान जाएंगे DNA के कमाल को 

जेनेटिक साइंस के बारे में तो हम सबने कभी न कभी पढ़ा होगा लेकिन कुछ उदाहरण ऐसे होते हैं कि वह DNA का चमत्कार जैसा लगता है. 

  •  
  • |
  •  
  • May 03, 2022, 10:54 PM IST

जेनेटिक विज्ञान का असर आम जिंदगी में दिखता ही है. बच्चों की शक्ल या आदतें उनके माता-पिता या खानदान वालों से मिलती है. कुछ जेनेटिक साइंस से जुड़े चमत्कार ऐसे होते हैं कि उन्हें कुदरत का करिश्मा ही कह सकते हैं. तस्वीरें देखकर आप भी मान जाएंगे. 

1.5 बहनों की शक्लें हू-ब-हू मां जैसी

5 बहनों की शक्लें हू-ब-हू मां जैसी
1/5

मां या पिता से बच्चों की शक्ल मिलना तो आम बात है लेकिन इस तरह का उदाहरण देखकर तो आप भी कहेंगे कि वाह! इसे कहते हैं असली जींस का मिलना.



2.मां के जैसे बच्ची के बाल DNA का कमाल

मां के जैसे बच्ची के बाल DNA का कमाल
2/5

इन दोनों मां-बेटी के बाल ठीक एक ही जगह पर सफेद हैं. ऐसा दरअसल डीएनए में खास तरह की विशेषता की वजह से होती है. इसमें बालों का कुछ हिस्सा सफेद और कुछ अलग रंग का रह जाता है. मां और बेटी दोनों के डीएनए इस लिहाज से बिल्कुल सेम हैं.



3.बालों का ये तो गजब स्टाइल है!

बालों का ये तो गजब स्टाइल है!
3/5

एक नजर में इसे देखकर लगेगा कि शायद यह बालों का कोई खास स्टाइल है. ध्यान से देखने पर पता चलेगा कि दरअसल यह स्टाइल नहीं बल्कि जेनेटिक्स का असर है. शरीर में खास तरह के हार्मोन की वजह से कुछ जगहों पर से बाल बिल्कुल उड़ जाते हैं.



4.लेंस नहीं ओरिजनल आंखें हैं

लेंस नहीं ओरिजनल आंखें हैं
4/5

इस महिला की पुतलियां अलग-अलग हैं. मेडिकल साइंस में इसे Anisocoria (एनिस्कोरिया) कहा जाता है. इसका नतीजा होता है कि इंसान की पुतलियां अलग-अलग आकार ही होती हैं. इसकी वजह से आंखों का रंग भी अलग-अलग होता है.



5.दो लोगों की ऐसी नाक देखी है कभी? 

दो लोगों की ऐसी नाक देखी है कभी? 
5/5

हम सबकी नाक की शेप अलग-अलग होती है लेकिन गुणसूत्रों की वजह से इन दोनों शख्स की नाक बिल्कुल सपाट है. ऐसी नाक फोटोशॉप का कमाल नहीं बल्कि हकीकत है.



LIVE COVERAGE