Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

OMG! तीसरे बच्चे के जन्म पर 1 साल की छुट्टी और 11 लाख रुपए का बोनस दे रही है यह कंपनी

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि जो कर्मचारी अपने दूसरे बच्चे को जन्म देंगे उन्हें बोनस के तौर पर 60,000 युआन मिलेंगे. यह करीब 7 लाख रुपये के करीब है.

OMG! तीसरे बच्चे के जन्म पर 1 साल की छुट्टी और 11 लाख रुपए का बोनस दे रही है यह कंपनी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: तीसरे बच्चे के जन्म पर एक साल की छुट्टी और 11 लाख रुपए दे रही है कंपनी. खबर तो बड़ी ही अच्छी है लेकिन यह भारत में नहीं बल्कि चीन में रहा है. यहां साल 2016 में चीनी सरकार ने वन चाइल्ड पॉलिसी को आधिकारिक रूप से खत्म कर दिया था. इस पॉलिसी की शुरुआत 1980 में हुई थी ताकि जनसंख्या को नियंत्रित किया जा सके. अब मई 2021 में तीन-बाल नीति पेश की गई. चीनी सरकार (Chinese Government) अब अपने नागरिकों को ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. हाल ही में खबरें सामने आई थीं कि एक चीनी कंपनी (Chinese company) अब तीसरे बच्चे को जन्म देने वाले कर्मचारियों को इंसेंटिव दे रही है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Beijing Dabeinong Technology Group तीसरे बच्चे को जन्म देने के लिए 90,000 युआन नकद बोनस दे रहा है. भारतीय रुपये में यह करीब 11.50 लाख रुपये है. बताया जा रहा है कि नकद बोनस के अलावा कंपनी महिला कर्मचारियों को एक साल की छुट्टी और पुरुष कर्मचारियों को नौ महीने की छुट्टी दे रही है.

यह भी पढ़ें: Shocking! न साथी न बच्चे...दुनिया में अकेली है यह चिड़िया, मर गई तो खत्म हो जाएगी प्रजाति

इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि जो कर्मचारी अपने दूसरे बच्चे को जन्म देंगे उन्हें बोनस के तौर पर 60,000 युआन मिलेंगे. यह करीब 7 लाख रुपये के करीब है और अगर किसी ने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया तो उन्हें 30,000 युआन का बोनस, जो 3.50 लाख रुपये से ज्यादा है.

ऐसा क्यों कर रही है चीनी सरकार?

गौरतलब है कि एक बच्चे की नीति के चलते सेक्स रेशियो में बदलाव आया है. चीन को जनसंख्या असमानता का सामना करना पड़ा और वृद्ध जनसंख्या का रेशियो भी बढ़ा है. वन चाइल्ड पॉलिसी ने बेबी बॉय की चाहत के चलते अबॉर्शन रेट भी बढ़ा दिया था. इसी वजह से देश ने एक बच्चे की नीति को खत्म किया.

यह भी पढ़ें: 36 इंच के मुन्ना को मिला जीवनसाथी, कद की वजह से अबतक थे कुंवारे

 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement