Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2013 की वो रहस्यमयी घटना जो आज भी बनी हुई है सवाल, क्या है Elisa Lam की मौत का राज?

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया कि मरने से पहले एलिसा पूरे होशोहवास में थीं हां, वे बाइपोलर और डिप्रेशन का शिकार जरूर थीं.

Latest News
2013 की वो रहस्यमयी घटना जो आज भी बनी हुई है सवाल, क्या है Elisa Lam की मौत का राज?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज की कहानी एक ऐसी मौत की मिस्ट्री है जो पिछले 9 सालों से सबके लिए राज बनी हुई है. इस कहानी में कई अनकहे किस्से हैं, कई ऐसी बाते हैं जिसका जवाब किसी के पास नहीं है. कहानी है एलिसा लैम की. एलिसा (21) कनाडा में रहती थी. उनके पिता कनाडा और मां चीन से थी. एक दिन एलिसा अपनी मां से कहती हैं कि अब वे अपनी आगे की पढ़ाई लॉस एंजेलिस से करना चाहती हैं और यहां वे अकेले ही जाएंगी. एलिसा की मां उनकी इस बात पर राजी नहीं हुईं. वे उन्हें कहीं भी अकेले नहीं भेजना चाहती थीं कारण था उनकी बीमारी. इसके अलावा एलिसा Bipolar कि शिकार भी थीं. ऐसे में मां-बाप को चिंता थी वे अकेले कैसे रह पाएंगी.

हालांकि, एलिसा जिद पकड़ चुकी थीं. उनकी इस जिद के आगे मां-बाप को झुकना पड़ा. दोनों एलिसा को भेजने के लिए मान गए लेकिन इस दौरान उन्होंने एलिसा के सामने दो शर्त रख दीं. पहली शर्त थी कि लॉस एंजेलिस में रहने के लिए एलिसा का होटल वो खुद बुक करेंगे ताकि उन्हें पता हो कि उनकी बेटी कहां रह रही है. इसके अलावा दूसरी शर्त में कहा गया कि एलिसा को हर रोज होटल पहुंचकर उन्हें कॉल करना होगा. एलिसा दोनों शर्तें मान लेती है.

ये भी पढ़ें- China की एक बस और 5 लाशों का सच, पढ़ें Bus Route 375 की सबसे रहस्मयी घटना

लॉस एंजेलिस का सफर
26 जनवरी 2013 को एलिसा कनाडा से लॉस एंजेलिस पहुंचती हैं. यहां वे Hotel Cecil में ठहरती हैं. बता दें कि उस समय यह होटल काफी बदनाम होटल माना जाता था. एलिसा को एक और पार्टनर के साथ रूम शेयर करना था. हालांकि, उनकी नींद में बड़बड़ाने की आदत के चलते जल्द ही उन्हें सिंगल रूम दे दिया गया. 

सब कुछ एलिसा और उनके मां-बाप के साथ हुई बात के मुताबिक चल रहा था. एलिसा हर रोज होटल से अपनी मां को फोन करती थीं. यह सिलसिला 30 जनवरी तक जारी रहा. 31 जनवरी को एलिसा उस होटल से चेकआउट करने वाली थीं लेकिन उससे पहले वे पास ही की एक दुकान से मां-बाप के लिए कुछ गिफ्ट खरीदने निकल पड़ती हैं. यहां से वे कुछ म्यूजिक एल्बम औक कुछ किताबें ले आती हैं.

इस बीच शर्त के मुताबिक उन्होंने घर पर फोन नहीं किया. मां-बाप इंतजार करते रहे लेकिन जब काफी देर बाद तक एलिसा का फोन नहीं आया तो उन्हें चिंता होने लगी. इसके बाद उन्होंने खुद होटल फोन कर एलिसा के बारे में पूछा. होटल का स्टाफ एलिसा को ढूंढने उनके कमरे में गया तो कमरा खाली था. एलिसा वहां नहीं थी. इसके बाद चारों ओर एलिसा की ढूंढ मच गई लेकिन कहीं कुछ पती न चल सका. 

ये भी पढ़ें- कहीं Tattoo तो कहीं परछाई पर देना पड़ता है टैक्स, इन देशों के नियम जान हैरान रह जाएंगे आप

मामले की सूचना के बाद पुलिस होटल पहुंचती है और एलिसा की तलाश में जुट जाती है. CCTV फुटेज खंगाले जाते हैं. इस दौरान पुलिस के हाथ एक बेहद अजीब चीज लगती है. वो अजीब चीज 4 मिनट का एक वीडियो था. 

यहां देखें वीडियो-

वीडियो में आप एलिसा को लिफ्ट के अंदर आता हुआ देख सकते हैं. वे अंदर आती हैं और लिफ्ट का बटन दबाती हैं लेकिन इसके बाद भी दरवाजा बंद नहीं होता है. अब आप लिफ्ट के अंदर मौजूद एलिसा की हरकतों को ध्यान से देखें. वो कई बार लिफ्ट के बाहर झांकती हैं जैसे किसी का इंतजार कर रही हों या किसी से डरी हुई हों. इस बीच वे कई बार लिफ्ट से बाहर जाती हैं फिर अंदर आती हैं, CCTV की तरफ भी देखती हैं और फिर से लिफ्ट के बटन को दबाती हैं. यह सिलसिला काफी देर तक जारी रहता है लेकिन लिफ्ट का दरवाजा बंद नहीं होता. 

थोड़ी देर बाद एलिसा को लिफ्ट के बाहर किसी अदृश्य चीज से बात करते हुए देखा जा सकता है. इसके बाद जैसे ही वो लिफ्ट के अंदर आती हैं तो ऐसा लगता है जैसे कोई उसका गाला घोंट रहा है. इस पुरे वीडियो में एलिसा के अलावा कोई और दिखाई नहीं दे रहा है. करीब 4 मिनट के इस वीडियो को खुद लॉस एंजेलिस पुलिस ने जारी किया था. इसके बाद एलिसा लिफ्ट के बहार पहुंच जाती हैं और तभी अचानक से लिफ्ट बंद हो जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह एलिसा का आखरी वीडियो था. इस वीडियो में वे आखिरी बार जिंदा नजर आई थी. 

ये भी पढ़ें- चलती ट्रेन से उड़ा ले गया मोबाइल, फिल्मी अंदाज में हैरतअंगेज 'लाइव लूट' का वीडियो वायरल 

Hotel Cecil का बदनाम इतिहास 
जब कोई और सुराग हाथ नहीं लगा तो पुलिस ने इस वीडियो को इंटरनेट पर डालाकर लोगों से इसकी जानकारी ढूंढ़ने के लिए मदद मांगी. बाद में यह वीडियो वायरल हो गया. लोगों ने इस घटना को भूतिया करार दिया. किसी ने कहा यह आत्मा का चक्कर है. Hotel Cecil आबादी से दूर था. इस होटल में इससे पहले भी कई अजीब हादसे हुए थे. 1962 में एक महिला ने होटल की छत से छलांग लगा दी थी और सीधे नीचे खड़े एक शख्स के ऊपर गिरी, इससे उस शख्स ने भी मौके पर प्राण त्याग दिए. इसके बाद 1964 में एक महिला का इसी होटल के एक कमरे में रेप और मर्डर हुआ. इतना ही नहीं होटल के इतिहास में कुल 16 अप्राकृतिक मृत्यु के मामले दर्ज थे. 1985 में वहां का एक खतरनाक सीरियल किलर भी इसी होटल में छुपा हुआ था. ऐसे कई अपराध के किस्से इस बदनाम होटल से जुड़े हुए हैं .

अब वापस आते हैं एलिसा की गुमशुदगी पर  
एलिसा के मां-बाप भी बेटी को ढूंढने लॉस एंजेलिस पहुंच गए. करीब 15-16 दिन बीत जाने के बाद अचानक होटल में ठहरे कुछ लोगों ने होटल से काला पानी आने की शिकायत की तो 17 फरवरी के दिन होटल के स्टाफ छत पर  पानी कि टंकी चेक करने पहुंचे. होटल की छत पर कुल 4 टंकियां थी. स्टाफ के अलावा और किसी को भी होटल की छत पर जाने की इजाजत नहीं थी. होटल में हुए आत्महत्या के मामलों को देखते हुए ऐसा किया गया था.  इतना ही नहीं, इसके लिए वहां एक अलार्म भी सेट था ताकि अगर कोई छत पर जाए या पानी की टंकी को खोले तो सबको उसके बारे में पता लग जाए. 

हालांकि, जब उस दिन स्टाफ वहां पहुंचा तो कोई अलार्म नहीं बजा. मेन टैंक का लॉक भी खुला हुआ था. इसके बाद जब स्टाफ के लोगों ने उसका ढक्कन खोला तो उनके होश फाख्ता हो गए. पानी की टंकी में एक लड़की की फूली हुई लाश तैर रही थी. इसके अलावा उसके कपड़े भी अलग तैर रहे थे. लाश को बाहर निकला जाता है. यह लाश किसी और की नहीं बल्कि एलिसा की ही थी.

ये भी पढ़ें- 25 साल की बेटी के लिए 'Surrogate mother' बनी मां, 50 की उम्र में दिया नातिन को जन्म

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया कि मरने से पहले एलिसा पूरे होशोहवास में थीं हां, वे बाइपोलर और डिप्रेशन का शिकार जरूर थीं. इसके बाद अनुमान लगाया गया कि शायद एलिसा ने अपनी दवाएं ठीक से नहीं ली थी लेकिन सवाल अब भी कई सारे थे.

सवाल था कि लिफ्ट के सारे बटन दबाने के बाद भी वो बंद क्यों नहीं हुई? सवाल था कि एलिसा लिफ्ट में किससे बातें कर रही थीं? सवाल था कि एलिसा उस छत की टंकी तक कैसे पहुंची और उस दिन अलार्म क्यों नहीं बजा? एलिसा ने छत पर जाकर टंकी का इतना भारी ढक्कन कैसे खोल लिया? वहीं, अगर उन्हें आत्महत्या ही करनी थी तो वे छत से कूदकर भी सकती थीं फिर वहां जाना, ताला तोड़ना, इतने ऊंचे ढक्कन तक पहुंचना, ये सब कैसे मुमकिन हुआ?

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी केवल इतना कहा गया था कि मौत डूबने से हुई है लेकिन यह सुसाइड था या मर्डर यह साफ नहीं हो सका. सबसे बड़ी बात किसी इंसान या कैमरे ने एलिसा को लिफ्ट या लॉबी से छत तक जाते हुए नहीं देखा फिर वो वहां तक कैसे पहुंची?

ये भी पढ़ें- Japan के राष्ट्रगान से भी बड़ा है इस जगह का नाम, स्पेलिंग याद करने में छूटे कई लोगों के पसीने

लॉस एंजेलिस पुलिस के लिए यह घटना आज भी सवाल बनी हुई है. क्या वाकई एलिसा किसी भूत-प्रेत से बात कर रही थीं या वो महज उनकी बीमारी थी? सवाल आज भी कई हैं लेकिन इनका जवाब देने वाला कोई नहीं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement