Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

90 सेकंड पहले रोक दिया एग्जाम, नाराज स्टूडेंट्स ने कर दिया सरकार पर केस

Ajab Gajab News: दक्षिण कोरिया में छात्रों ने सरकार पर मुकदमा करते हुए 13 लाख रुपये के परीक्षा खर्च का मुआवजा मांगा है. यह मामला बेहद चर्चा में आ गया है.

90 सेकंड पहले रोक दिया एग्जाम, नाराज स्टूडेंट्स ने कर दिया सरकार पर केस

Suneung को दुनिया के सबसे कठिन एग्जाम में से एक माना जाता है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: World News in Hindi- आपने देश में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कुछ सेकंड पहले क्या कई बार 1-2 मिनट पहले भी रूम एग्जामनर द्वारा आंसर शीट छीन लेने का मामला देखा होगा, लेकिन एक जगह छात्रों के एक ग्रुप ने अपनी सरकार पर इसके चलते मुकदमा दर्ज करा दिया है. इन छात्रों ने सरकार पर यह मुकदमा महज इस कारण कर दिया है कि उनका एंट्रेस एग्जाम तय समय से महज 90 सेकंड पहले खत्म घोषित कर दिया गया. यह एग्जाम कॉलेज एडमिशन के लिए आयोजित किया गया था. छात्रों का कहना है कि इस जल्दबाजी के कारण उन्हें परेशानी उठानी पड़ी है, जिसका असर उनके रिजल्ट पर पड़ा है.

सरकार से मांगा है13 लाख रुपये मुआवजा

दक्षिण कोरिया में किसी भी छात्र के लिए कॉलेज एंट्रेस एग्जाम की तैयारी करने में करीब 2 करोड़ वॉन (दक्षिण कोरियाई करेंसी) के बराबर खर्च आता है. यह भारतीय मुद्रा में करीब 13 लाख रुपये बैठता है. सकार पर मुकदमा करने वाले 39 छात्रों ने सरकार से इस रकम के बराबर मुआवजा मांगा है. छात्रों के वकील किम वु सुक का कहना है कि राजधानी सोल के एक एग्जाम सेंटर पर निर्धारित वक्त से पहले घंटी बजा देने की गलती के कारण छात्रों की परीक्षा प्रभावित हुई है, जिसका सरकार को मुआवजा देना चाहिए.

कोरियाई भाषा के टेस्ट के दौरान हुई गड़बड़

छात्रों के वकील का कहना है कि एग्जाम वाले दिन सबसे पहला पेपर कोरियाई भाषा का था. उस दौरान ही 90 सेकंड पहले घंटी बजने की गलती हुई. छात्रों ने विरोध किया, लेकिन रूम सुपरवाइजर्स ने उनसे ऑन्सर शीट ले ली. अगले सेशन में सुपरवाइजर्स ने गलती मानी और लंच ब्रेक के दौरान छात्रों को अतिरिक्त 90 सेकंड का समय दिया, लेकिन इस दौरान वे केवल बचे रह गए प्रश्नों के उत्तर ही लिख सकते थे. पहले लिखे जा चुके आन्सर बदलने की इजाजत उन्हें नहीं थी. समाचार एजेंसी योनहैप की रिपोर्ट के अनुसार, छात्रों का कहना है कि इसे वे इतने दुखी हो गए थे कि बाकी परीक्षा पर ठीक से ध्यान नहीं दे सके. कुछ छात्रों के बारे में कहा गया कि उन्होंने बीच में ही परीक्षा छोड़ दी और घर लौट गए. वकील किम वु सुक के मुताबिक, एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इसके लिए अभी तक माफी नहीं मांगी है. 

8 घंटे तक चलता है कोरिया में कॉलेज एंट्रेंस टेस्ट

दक्षिण कोरिया में कॉलेज एंट्रेंस टेस्ट पहले भी चर्चा में रह चुका है. सुन्युंग कहलाने वाली यह परीक्षा 8 घंटे तक लगातार चलती है. इस दौरान स्टूडेंट्स को एक-एक करके अलग-अलग कई विषय का टेस्ट देना होता है. इसे दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. इतना लंबा एंट्रेंस एग्जाम लेने के दबाव की कई बार एक्सपर्ट्स आलोचना कर चुके हैं. इसके बावजूद सरकार इस परीक्षा में कोई ढील देने को तैयार नहीं है.

फ्यूचर रिलेशनशिप तक टिकी होती है इस एंट्रेंस पर

दक्षिण कोरिया में कॉलेज एंट्रेंस टेस्ट को बेहद अहमियत दी जाती है. सुन्युंग में पास होने पर महज यूनिवर्सिटी में एडमिशन ही नहीं मिलता है बल्कि इसके रिजल्ट का असर यहां छात्रों की फ्यूचर रिलेशनशिप तक पर पड़ता है. अधिकतर मौकों पर इसमें फेल होने वाले छात्रों के उनकी गर्लफ्रेंड के ब्रेकअप होने के नतीजे सामने आए हैं, क्योंकि यह माना जाता है कि यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं मिलने पर स्टूडेंट के लिए फ्यूचर करियर ब्राइट नहीं होगा.

एग्जाम के लिए बंद कर दिया जाता है एयरस्पेस

सुन्युंग को दक्षिण कोरिया में इतनी अहमियत दी जाती है कि सरकार भी इसके लिए कई खास कदम उठाती है. छात्र एग्जाम पर फोकस कर सकें, इसके लिए देश का एयरस्पेस बंद कर दिया जाता है और स्टॉक मार्केट के खुलने का समय आगे बढ़ा दिया जाता है. इस बार इस एग्जाम का रिजल्ट 8 दिसंबर को घोषित किया गया है.

पहले भी हो चुका है ऐसा मामला, तब देना पड़ा था मुआवजा

दक्षिण कोरिया में इससे पहले साल 2021 की सुन्युंग परीक्षा में भी ऐसी ही घटना हो चुकी है. तब परीक्षा खत्म होने से 2 मिनट पहले घंटी बज गई थी. उसके लिए भी प्रभावित छात्रों ने मुकदमा किया था. इस साल अप्रैल में सोल की एक अदालत ने इन छात्रों को सात मिलियन वॉन का मुआवजा देने का आदेश दिया था.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement