Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shocking! न साथी न बच्चे...दुनिया में अकेली है यह चिड़िया, मर गई तो खत्म हो जाएगी प्रजाति

मुर्गे के बराबर दिखने वाला पक्षी 45 से 50 सेंटीमीटर का होता है. इसका रंग पर्पल और नीले के बीच का होता है.

Shocking! न साथी न बच्चे...दुनिया में अकेली है यह चिड़िया, मर गई तो खत्म हो जाएगी प्रजाति
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दुनिया में केवल एक white Grey-headed swamphen है और यह भारत में है. यह चिड़िया ओडिशा के मंगलाजोड़ि में रहती है. तीन लोगों की रिसर्च टीम ने इसकी पहचान की और बताया कि यह दुनिया में केवल एक ही बची है. इस टीम में खोर्धा के सम्मानित वाइल्ड लाइफ वॉर्डन शुभेंदु मलिक, श्री श्री यूनीवर्सिटी के शक्ति नंदा और असिस्टेंट कन्जर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट आशुतोष मलिक शामिल थे.

मुर्गे के बराबर दिखने वाला पक्षी 45 से 50 सेंटीमीटर का होता है. इसका रंग पर्पल और नीले के बीच का होता है. टीम के सदस्य शुभेंदु मलिक ने बताया, जब साल 2020 में हमने इस पक्षी की तस्वीर ली थी तो हमने इसके रंग की वजह से इसे अल्बीनो समझा था लेकिन जब हमने इस पर रिसर्च शुरू और गहराई में समझा तो पाया कि यह तो दुनिया की इकलौती Grey-headed Swamphen है.

यह भी पढ़ें: 36 इंच के मुन्ना को मिला जीवनसाथी, कद की वजह से अबतक थे कुंवारे

इस पक्षी के अबतक बचे रहने की वजह मंगलाजोड़ि का पर्यावरण और पर्याप्त मात्रा में मिल रहा खाना है. प्रकृति से मिले तोहफों की वजह से मंगलाजोड़ि इस चिड़िया के लिए एक सुरक्षित जगह बन सका.

यह भी पढ़ें: Condom थीम कैफे, कहां है और क्या है इसकी खासियत ?

 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement