Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA TV Show: विदेश के बाद अब रक्षा मंत्री भी लापता, फिर भी नहीं हंगामा, क्या है चीन में नेताओं की गुमशुदगी का सच

Chinese Politics: दुनिया में चीन से ज्यादा रहस्यमयी देश शायद ही इतिहास में कोई और हुआ होगा. कोरोना, बेरोजगारी और जनसंख्या के आंकड़े छुपाने वाला चीन अब अपने मंत्रियों की गुमशुदगी छिपा रहा है. आज चीन की इस हरकत का डीएनए पेश करेगी ये रिपोर्ट.

DNA TV Show: विदेश के बाद अब रक्षा मंत्री भी लापता, फिर भी नहीं हंगामा, क्या है चीन में नेताओं की गुमशुदगी का सच

DNA TV SHOW

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: China News- चीन हमेशा कुछ न कुछ छिपाता रहता है. अपने देश के अंदर की बातें बाकी दुनिया तक पहुंचने से रोकने के लिए चीन ने इंटरनेट तक पर शिकंजा कस रखा है. इसके चलते दुनिया भर में पॉपुलर होने वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स चीन के अंदर नहीं दिखाई देते हैं. कोरोना महामारी रही हो या बेरोजगारी से लेकर जनसंख्या तक के आंकड़े या फिर अर्थव्यवस्था के लगातार धीमी होने का सच, चीन ने कभी भी अपने यहां की सही बात सामने नहीं आने दी है. अब चीन के मंत्री एक के बाद एक लापता हो रहे हैं. चीन उन्हें लेकर भी वही रवैया अपना रहा है यानी बाहर की दुनिया तक सही बात नहीं पहुंचने देना.

आपको याद होगा कुछ दिन पहले चीन के विदेश मंत्री किन गैंग लापता हो गए थे, जिनका अबतक कोई अता पता नहीं है. अब चीन के रक्षा मंत्री Li Shangfu भी लापता हो गए है. चीनी रक्षामंत्री Li Shangfu को आखिरी बार 29 अगस्त 2023 को चीन-अफ्रीका, शांति-सुरक्षा Forum में देखा गया था. वहां Li Shangfu ने Forum को संबोधित भी किया था, लेकिन इसके बाद से Li Shangfu की कोई खबर नहीं है यानि पहले विदेश मंत्री किन गैंग लापता हुए, जिनकी अबतक कोई खबर नहीं है. अब रक्षामंत्री Li Shangfu भी गायब हो गए हैं.

सोचिए, किसी देश का विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री गायब हो जाए और उस देश में हड़कंप ना मचे, ऐसा कैसे हो सकता है? लेकिन चीन ने रक्षा मंत्री के गायब होने के बाद भी वही तरीका अपनाया है, जो वो पहले भी अपनाता रहा है यानी उसने इस मामले पर चुप्पी साध ली है. अगर जापान में अमेरिकी राजदूत रेहम इमानुएल, Li Shangfu के गायब होने को लेकर X post नहीं करते, तो दुनिया को चीन के रक्षा मंत्री के गायब होने का पता भी नहीं चलता. अमेरिकी राजदूत रेहम इमानुएल (Rahm Emmanuel) ने अपने post में लिखा है, पिछले दो हफ्ते से चीन के रक्षा मंत्री नहीं देखे गए हैं, बेरोजगारी की इस रेस को कौन जीतने जा रहा है? चीन का युवा या शी जिनपिंग की कैबिनेट?

Li Shangfu को लेकर ना चीन का मीडिया कुछ बोल रहा है और ना चीन का मुखपत्र

चीन का मुखपत्र कहलाने वाला सरकारी अखबार Global Times कई तरह के लेख लिख रहा है, लेकिन दूसरों को ज्ञान देने के लिए आतुर रहने वाला चीन का मीडिया अपने रक्षा मंत्री के गायब होने पर चुप्पी साधकर बैठा है. जैसे उसे कुछ पता ही ना हो. इस मामले पर चीन का media mute हो गया है.

क्या आवाज उठाने के कारण गायब हुए शॉन्गफू

ली शॉन्गफू को जमीन निगल गई है या आसमान, किसी को नहीं पता, लेकिन अगर आप चीन का इतिहास उठाकर देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि जिसने भी कम्युनिस्ट पार्टी के खिलाफ आवाज उठाई है, उसे या तो गायब करा दिया गया या जेल में डाल दिया गया.

शॉन्गफू पर चल रही थी कार्रवाई

  • रक्षा मंत्री ली शॉन्गफू पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे.
  • रक्षा मंत्री बनने से पहले ली शॉन्गफू सैन्य उपकरण विकास विभाग के मंत्री थे
  • ली शॉन्गफू के खिलाफ सैन्य उपकरण विकास विभाग में जांच भी चल रही थी.
  • इस विभागीय जांच में ली शॉन्गफू को नियम तोड़ने का आरोपी पाया गया था.

ये बड़े लोग रातोंरात हुए हैं चीन में पहले भी गायब

चीन में बड़े-बड़े लोगों का अचानक गायब होना, अब आम बात हो गई है. गायब भी वो लोग हो रहे हैं, जो चीन की सरकार के खिलाफ आवाज़ उठाते हैं. चीन में नेता, कलाकार, मशहूर हस्तियां, बड़े अधिकारी और मीडिया मुगलों के लापता होने का लंबा इतिहास है.

  • वर्ष 2017 में अरबपति फाइनेंसर जिओ जियानहुआ (xiao jianhua) hong kong से गायब हो गए थे.
  • वर्ष 2018 में इंटरपोल के पूर्व चीनी प्रमुख मेंग होंगवेई (Meng Hongwei) गायब हो गए थे।
  • अक्टूबर 2020 में चीन के बड़े बिजनेसमैन जैक मा (jack ma) भी गायब हो गए थे. हालाकि बाद में वो लौट आए थे.
  • चीन की मशहूर टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई (Peng Shuai) भी वर्ष 2021 में गायब हो गई थी. 15 दिन बाद Peng की वापसी हुई थी.
  • इस साल फरवरी महीने में investment banker बाओ फैन (bao fan) गायब हो गए थे।
  • इसी साल चीन के विदेश मंत्री किन गैंग भी लापता हो गए थे, जिनका अबतक पता नहीं चल पाया है.

ये तो सिर्फ कुछ उदाहरण है. चीन में जितने भी लोग गायब हुए उन सभी में एक बात common है, और वो ये कि इन सभी ने चीन की सत्तारूढ़ Communist Party या उसके किसी अधिकारी के खिलाफ सार्वजनिक बयान दिया था. गायब हुए कई celebrity वापस लौट आए, तो कुछ को जेल भेज दिया गया. चीन की जनता के बीच ये बात आम है कि जो भी Communist Party या जिनपिंग सरकार के खिलाफ आवाज उठाता है उसे गायब कर दिया जाता है.

चीन एक आक्रामक देश के रूप में जाना जाता है, इस देश में लोगों के अधिकारों को खत्म किया जा रहा है. यहां के लोग ना तो किसी मुद्दे पर अपनी बात रख सकते हैं, ना सत्ता का विरोध कर सकते हैं. कहा जाता है कि रिश्वतखोरी, घूसखोरी, चोरी और सार्वजनिक धन का गलत इस्तेमाल का आरोप लगाकर यहां उन नेताओं और अधिकारियों को गायब करा दिया जाता है, जो Communist Party या जिनपिंग के खिलाफ बोलते हैं और अब ऐसे नेताओं की लिस्ट में, चीन के रक्षामंत्री का नाम भी जुड़ गया है . 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement