Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Spielplatz Nudist Village: बेशुमार पैसे-लग्जरी लाइफस्टाइल फिर भी इस गांव में न्यूड रहते हैं लोग, हैरान कर देगी वजह

जारवा, हिंबा और सेंटिनल ट्राइब के लोग कपड़े नहीं पहनते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि यूरोप में भी एक गांव ऐसा है जहां लोग न्यूड रहते हैं.

Spielplatz Nudist Village: बेशुमार पैसे-लग्जरी लाइफस्टाइल फिर भी इस गांव में न्यूड रहते हैं लोग, हैरान कर ��देगी वजह

Britain's Spielplatz Nudist Village: अद्भुत है ब्रिटेन का यह गांव.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूरोप के लोग दावा करते हैं कि वे दुनिया में सबसे ज्यादा सभ्य हैं. सबसे पहले वे सभ्य हुए और फिर दुनिया हुई लेकिन क्या आप जानते हैं यूरोप के सबसे दिग्गज देश, ब्रिटेन का एक गांव ऐसा है, जहां के लोग अफ्रीका की कुछ जनजातियों की तरह नंगे रहते हैं. हैरान हो गए न. ब्रिटेन के इस अनोखे गांव का नाम स्पीलप्लाट्ज (Spielplatz Nudist Village) है. यहां के लोग बेहिसाब संपत्तियों के मालिक होने के बाद भी नंगे रहते हैं. यह परंपरा 90 से ज्यादा वर्षों से चली आ रही है. 

यूरोप के लोग खुद को सबसे आधुनिक और प्रगतिशील मानते हैं. वह एक अरसे तक दूसरों के साथ इसी वजह से रंगभेद करते आए हैं लेकिन स्पीलप्लाट्ज गांव की यह अनोखी रीति लोगों को हैरान कर देती है. अजीब बात यह है कि इस गांव के लोगों की लाइफस्टाइल बेहद लग्जरी है. लोगों के घरों में स्वीमिंग पूल, आलिशान घर, बेशुमार पैसे और गाड़ियां भी हैं लेकिन फिर भी लोग न्यूड रहना पसंद करते हैं. इस गांव की परंपरा ही ऐसी है.

Santa Claus के इस अंदाज के लोग हुए फैन, Instagram पर जमकर वीडियो हो रहा वायरल

इस गांव में है न्यूड रहने की परंपरा

ब्रिटेन यह सीक्रेट न्यूडिस्ट विलेज लोगों का ध्यान खींचता है. यहां की महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग भी कपड़े नहीं पहनते हैं. इस गांव में मूलभूत सुविधाओं की कोई कमी नहीं है. जैसे ब्रिटेन के दूसरे हिस्से बेहद उन्नत हैं, वैसा ही हाल यहां भी है लेकिन परंपराओं में यकीन रखने वाले लोग यहां बिना कपड़ों के ही रहते हैं.

मिरर डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक हर्टफोर्डशायर के पास यह गांव पड़ता है. इस गांव के लोग न्यूडिटी को सेलिब्रेट करते हैं. यहां एक से बढ़कर एक शानदार घर हैं. लोगों के घरों में स्वीमिंग पूल भी है. इस गांव में बार भी है. इस गांव में लोग 90 साल से ज्यादा वक्त से रह रहे हैं. 

सड़क पर आ गया था हार्ट अटैक, लेडी पुलिस ने तुरंत CPR देकर बचा ली जान, वीडियो वायरल

स्पीलप्लाट्ज गांव हमेशा से चर्चा के केंद्र में रहा है. लोग यहां आते हैं और तस्वीरें खींचते हैं. कई लोग डॉक्यूमेंट्री भी बना चुके हैं. कुछ शॉर्ट फिल्में भी यहां के लोगों को लेकर बनाई गई हैं. इस गांव के नाम का मतलब भी बेहद खास है. स्पीलप्लाट्ज का मतलब खेल का मैदान होता है.

दुनिया से कटा नहीं है ये गांव

यह गांव दुनिया से कटा नहीं है. दुनियाभर के लोग यहां घूमने आते हैं. शहर से डाकिया और डिलीवरी बॉय भी यहां आते हैं. ऑनलाइन डिलीवरी भी यहां होती है. इस गांव की बात ही निराली है. अक्सर ही लोग इस गांव को ढूंढते-ढूंढते पहुंच जाते हैं.

पिता को पहले लोहे की रॉड से मारा, फिर भी नहीं पसीजा दिल तो कर दिए 32 टुकड़े

क्यों नंगे रहते हैं इस गांव के लोग?

इसुएल्ट रिचर्डसन ने साल 1929 में यह गांव खोजा था. उनकी मान्यता थी कि लोगों को प्राकृतिक रूप से ही रहना चाहिए. इससे ज्यादा लोग प्रकृति के करीब रह सकेंगे. इस गांव के लोग सामान्य जीवन जीते हैं. 1929 से ही इस गांव में न्यूड रहने की परंपरा बन गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement