Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China Covid: चीन में कोविड का कहर, दुनिया में महामारी की दहशत, कई देशों में यात्रियों की एंट्री बैन, देखें लिस्ट

China Covid: कोविड-19 के मामले चीन में तेजी से बढ़ रहे हैं. चीन के यात्रियों को कई में प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है.

China Covid: चीन में कोविड का कहर, दुनिया में महामारी की दहशत, कई देशों में यात्रियों की एंट्री बैन, देखें लिस्ट

चीन में बढ़ता जा रहा है कोविड संक्रमण का कहर, कई देशों में ट्रैवल रिस्ट्रिक्शन.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन (China) में कोविड संक्रमण की वजह से बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है. लाखों लोगों की जान पर खतरा मंडरा रहा है, वहीं हर दिन लोग बड़ी संख्या में संक्रमित हो रहे हैं. बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनजर दुनिया खौफ की जद में है. अब कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों की एंट्री पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. वजह यह है कि अगर चीन जैसा देश अपने यहां महामारी को कंट्रोल करने में फेल हो रहा है तो वे देश रिस्क नहीं ले सकते, जिनके पास संसाधनों का अभाव है. चीन में हेल्थ केयर सिस्टम बुरी तरह फेल हो रहा है, लोगों को जरूरी दवाइयां तक मुहैया नहीं हो पा रही हैं.

12 से ज्यादा देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों की एंट्री पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. ऑस्ट्रेलिया में आने वाले 5 जनवरी से एंट्री तभी मिलेगी, जब कोविड निगेटिव सर्टिफिकेट लेकर यात्री आएंगे. दुनिया, चीन की वास्तविक स्थिति से अनजान है, इसलिए एहतिहातन चीनी यात्रियों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया में भी ओमिक्रोन के सब वेरिएंट BF.7 के मामले बढ़े हैं.

शर्म से झुक गया मेरा सिर, दिल्ली कार कांड की हैवानियत से हैरान उपराज्यपाल ने किया ट्वीट

और कौन से देश प्रतिबंध लगाने की कर रहे हैं तैयारी?

ऑस्ट्रेलिया के कई देश चीन के खिलाफ बड़े एक्शन प्लान की तैयारी कर रहे हैं. कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, इटली, स्पेन, जापान, दक्षिण कोरिया और ताइवान ने भी चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. यात्रियों की जांच होगी, उन्हें कोविड निगेटिव सर्टिफिकेट के साथ ही इन देशों में एंट्री मिलेगी.

मोरक्को में चीन के किसी भी यात्री को नहीं मिलेगी जगह

मोरक्को में चीन की ओर से आने वाले किसी भी यात्री को एंट्री नहीं दी जाएगी. दुनियाभर में ऐसा सिर्फ इसलिए हो रहा है क्योंकि दुनिया यह नहीं जानती है कि कोविड से जूझ रहे देश चीन का असली हाल क्या है. यूरोप में कई देश ऐसे प्रतिबंधों को गलत बता रहे हैं और कह रहे हैं कि पूरे यूरोपीय संघ के लिए एक आम नीति तय की जाए.

चीन के छोटो शहरों में भयावह हुई स्थिति 

चीन के प्रमुख शहरों में सरकार महामारी से निपटने के लिए कदम उठा रही है लेकिन छोटे शहर उपेक्षित पड़े हैं. ग्रामीण इलाकों में स्थितियां एकदम भयावह हैं. ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने मानवीय आधार पर मदद करने की पेशकश की है. 

शी जिनपिंग को भी एहसास है महामारी आउट ऑफ कंट्रोल

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने नए साल पर दिए गए अपने संबोधन में कहा, 'चीन महामारी रोकने के अगले स्टेज में पहुंच रहा है. हर कोई दृढ़ता से काम कर रहा है और हमारे सामने आशा की किरण दिख रही है.' शी जिनपिंग ने भी माना कि चीन में महामारी बुरी तरह फैली. 

नए साल पर नहीं थमा चीन में जश्न

एक तरफ जहां चीन की आबादी कोविड से होने वाली मौतों से कराह रही है, वहीं वहां की स्थितियां लोगों को चिढ़ा रही हैं. शंघाई और वुहान में नए साल की पूर्व संध्या के जश्न के लिए बड़ी संख्या में भीड़ जुटी. सोशल मीडिया पर चीन के सेलिब्रेशन की तस्वीरें वायरल हो रही हैं. चीन में रविवार को कोविड के 5,100 से अधिक नए संक्रमण सामने आए और 1 की मौत हो गई. चीन के सरकारी आंकड़े, जमीनी हकीकत से बेहद अलग हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement