Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China Covid: कोविड से होने वाली मौतों को छिपाता है चीन, आंकड़ों में ऐसे करता है हेरफेर

चीन कोविड से बुरी तरह त्रस्त है लेकिन आधिकारिक तौर पर मौत के आंकड़े सामने नहीं आ रहे हैं. WHO चीन की चालाकी पर चिंता जता चुका है.

China Covid: कोविड से होने वाली मौतों को छिपाता है चीन, आंकड़ों में ऐसे करता है हेरफेर

कोविड से होने वाली मौतों के आंकड़े छिपा रहा है चीन. (फोटो क्रेडिट- Twitter/jenniferzeng97)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन (China) अपनी सेंसरशिप पॉलिसी को लेकर इतना सख्त है कि कोविड (Covid-19) से होने वाली मौतों पर भी पर्दा डाल रहा है. चीन नहीं चाहता है कि उसके देश की वास्तविक स्थिति लोगों को पता चले. कोरोना वायरस (Coronavirus) और उससे होने वाली मौतों के आंकड़ों में चीन लगातार हेरफेर कर रहा है. इसके लिए चीन अनोखी तकनीक अपना रहा है. चीन केवल निमोनिया या सांस लेने में तकलीफ की वजह से हुई मौत को कोविड से होने वाली मौत मानता है. इसी तरह चीन कोविड कोविड मृतकों के आधिकारिक आंकड़ों को दुनिया के सामने पेश करता है.

चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी के खुलासे के बाद दुनिया में चिंता और बढ़ गई है. चीन के इस चाल से मृतकों की संख्या अपने आप कम हो जाती है, वहीं पाबंदियों में ढील दिए जाने के बाद संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है.

Corona Updates: क्या फिर लगेगा लॉकडाउन? कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद PM मोदी ने दोपहर 3.30 बजे बुलाई हाईलेवल मीटिंग

मेडिकल ऑफीसर ने खोली चीन की पोल

पेकिंग यूनिवर्सिटी में वायरोलॉजी डिपार्टमेंट के चीफ वेंग ग्विकियांग ने मंगलवार को दावा किया, 'चीन में पहले से मौजूद बीमारियों के कारण होने वालीं मौतों को कोविड-19 मृतकों के आंकड़ों में नहीं जोड़ा जाता. फ्लू या कोविड-19 आंकड़ों की गणना करने के मामले में चीन का रूढ़िवादी रवैया रहा है.' अमेरिका और भारत समेत ज्यादातर देशों में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ऐसी किसी भी मौत को कोविड-19 से संबंधित मौत माना जाता है, जिसमें यह बीमारी किसी न किसी तरह एक वजह रही है.

जापान-अमेरिका में भी कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, 24 घंटे में दुनिया में मिले 5.37 लाख केस

लाखों लोगों की जान पर मंडरा रहा खतरा, महामारी पर झूठ बोल रहा है चीन

वेंग ग्विकियांग के बयान से यह साफ पता चलता है कि चीन कैसे कोविड से होने वाली मौतों के आंकडे़ छिपा रहा है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की तरफ से जारी दैनिक आंकड़ों के अनुसार बुधवार को चीन में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया जबकि मृतकों की संख्या 5,241 है. कई रिपोर्ट्स  ऐसी सामने आ चुकी हैं जिनमें कहा जा रहा है कि चीन में लाखों लोगों की जान पर खतरा मंडरा रहा है, वहीं 80 करोड़ आबादी कोविड की चपेट में आने वाली है. (इनपुट: AP)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement