Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid 19: दुनिया पर फिर मंडरा रहा महामारी का खतरा! China से आई परेशान करने वाली खबर 

China Research On New Covid Virus: कोरोना महामारी को लेकर फिर से एक परेशान करने वाली खबर आ रही है. चीन कोविड वायरस म्यूटेट पर एक रिसर्च की गई है. चूहों पर हुए इस ट्रायल में कोविड के एक म्यूटेंट पर शोध किया है.

Latest News
Covid 19: दुनिया पर फिर मंडरा रहा महामारी का खतरा! China से आई परेशान करने वाली खबर 

China New Research On Virus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोना महामारी के प्रकोप से दुनिया उबर रही है लेकिन इस बीच फिर से चीन से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है. पता चला है कि चीन के वैज्ञानिक कोविड के एक म्यूटेंट स्ट्रेन पर रिसर्च कर रहे हैं. इसके बाद से सवाल उठ रहे हैं कि क्या फिर से दुनिया पर एक नई महामारी का खतरा है. कोरोना वायरस पूरी दुनिया में चीन से ही फैला था. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तो इसे चाइनीज वायरस भी कह दिया था. प्री-पीयर में प्रकाशित लेख में दावा किया गया है कि चीन ने कोरोना जैसे खतरनाक वायरस पर रिसर्च करने में जुटा है. वायरस चूहों के लिए 100 प्रतिशत घातक है. आशंका जताई जा रही है कि इसकी चपेट में आने पर मनुष्यों के जीवन को भी बड़ा खतरा पहुंच सकता है. 

प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की सेना की ओर से ट्रेंड किए गए डॉक्टर कथित रूप से पैंगोलिन वायरस के रिसर्च पर काम कर रहे हैं. कोरोना की तरह एक और घातक वायरस पर रिसर्च कर रहा है. इसके बाद से पूरी दुनिया में इस बात को लेकर आशंका है कि क्या दुनिया फिर से एक नए महामारी की गिरफ्त में आ सकती है. अब तक की जानकारी में सामने आया है कि अगर कोई मनुष्य इस वायरस के संपर्क में आ गया तो उसकी जान भी खतरे में पड़ सकती है. 

यह भी पढ़ें: क्या ईरान पर हमला कर फंस गया पाकिस्तान? जानिए युद्ध हुआ तो कौन पड़ेगा भारी  

चीन में कोरोना को लेकर जारी किया गया है अलर्ट 
बता दें कि कोविड महामारी के नए वैरिएंट को लेकर पिछले दिनों पूरी दुनिया में चिंता का माहौल था. हालांकि, राहत की बात यह रही है कि जेएन-1 वैरिएंट ज्यादा खतरनाक साबित नहीं हुआ. इस बीच खबर है कि चीन में फिर से कोरोना की वजह से 2020 के जैसे हालात बन सकते हैं. चीनी अधिकारियों ने अपने देश में कोरोना का JN.1 सब-वेरिएंट फैलने पर 2020 की तरह हालात फिर बिगड़ने की चेतावनी दी है. स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है और लोगों से भी सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने की ताकीद की गई है.

यह भी पढ़ें: लगातार दूसरे साल कम हुई चीन की जनसंख्या, जानिए ऐसा क्यों हो रहा है

दुनिया पर मंडरा रहा फिर से महामारी का खतरा? 
कोरोना वायरस के दुष्प्रभावों से अब तक विश्व उबर नहीं पाया है और ऐसे में फिर से महामारी के खतरे ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है. हालांकि, चीन ने अब तक आधिकारिक तौर पर इस परीक्षण की पुष्टि नहीं की है. कोविड महामारी की वजह से चीन की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है. बेरोजगारी को लेकर पिछले दिनों देश के अलग अलग हिस्सों में प्रदर्शन भी हुए थे. चीन की मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री भी गंभीर संकट का सामना कर रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement