Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चीन के पूर्व प्रधानमंत्री केकियांग की मौत, 2 मंत्रियों के गायब होने पर गंवाई थी कुर्सी

Li Keqiang Dies: ली केकियांग इसी साल मार्च में रिटायर हुए थे. उन्हें सीनियर मंत्रियों के अचानक लापता होने के बाद पद से हटा दिया गया था. राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनके संबंध भी ठीक नहीं चल रहे थे.

चीन के पूर्व प्रधानमंत्री केकियांग की मौत, 2 मंत्र�ियों के गायब होने पर गंवाई थी कुर्सी

china former pm Li Keqiang dies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग (Li Keqiang) का निधन हो गया है.  दावा किया जा रहा है कि दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हुई है. वह 68 साल के थे. केकियांग इसी साल मार्च में रिटायर हुए थे. देश के सीनियर मंत्रियों के अचानक लापता होने के बाद उन्हें पद से हटा दिया गया था. राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनके संबंध भी ठीक नहीं चल रहे थे.

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, ली केकियांग को गुरुवार शाम अचानक दिल का दौरा पड़ा था. तुरंत उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. लेकिन शुक्रवार तड़के ली ने शंघाई में दम तोड़ दिया. ली केकियांग 2013 से मार्च 2022 तक चीन के प्रधानमंत्री रहे थे. उन्हें शी जिनपिंग का विरोधी माना जाता था. ली एकमात्र मौजूदा शीर्ष नेता थे जो राष्ट्रपति जिनपिंग के वफादारों के ग्रुप से बाहर थे. ली के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ के साथ संबंध अच्छे थे.

ये भी पढ़ें- 'अकबर' को लेकर क्या बोले थे असम के CM हिमंत बिस्वा सरमा? जिस पर EC ने लिया एक्शन  

कोरोना काल में संभाली चीन की अर्थव्यवस्था
चीनी मीडिया का कहना है कि ली को उनकी अच्छी आर्तिक नीतिकों के लिए याद किया जाएगा. उनकी कोशिश में वेल्थ गैप को कम करना और किफायती घर मुहैया कराना शामिल था. देश की अर्थव्यवस्था सुधारने में उन्होंने अच्छा काम किया था. कोरोना महामारी के दौरान जब पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था डगमगा रही थी तब ली केकियांग ने चीन अर्थव्यवस्था को बचाए रखा. उनकी रणनीति की वजह से बाकि देशों के मुकाबले चीन की अर्थव्यवस्था ने अच्छी बढ़त हासिल की.

चीन के ये मंत्री हुए थे लापता
बता दें कि चीन पिछले कुछ सालों में शीर्ष नेता गायब हुए हैं. इनमें रक्षा मंत्री ली शांगफू भी थे. शांगफू पिछले 2 महीने से लापता थे लेकिन अचानक उनके वापस आने के बाद 24 अक्टूबर को उन्हें मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया गया. ली से पहले चीन के पूर्व विदेश मंत्री छिन कांग सार्वजनिक रूप से गायब हो गए थे. उन्हें जुलाई में बिना कोई स्पष्टीकरण दिए पद से हटा दिया गया. उससे पहले वित्त मंत्री लियू कुन को पद से हटा दिया गया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement