Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid के चलते मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में चीन को लगा बड़ा झटका, बढ़ेगा बेरोजगारी का खतरा!

चीन में लॉकडाउन खुलने से भले ही स्थितियां सामान्य हो रही हों लेकिन यहां मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर गिरावट के दौर से गुजर रहा है और इसके चलते देश में बेरोजगारी का खतरा बढ़ सकता है.

Covid के चलते मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में चीन को लगा बड़ा झटका, बढ़ेगा बेरोजगारी का खतरा!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन जिसे आर्थिक तौर (China's Economic) पर एक बड़ी महाशक्ति माना जाता है जिसका मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर (Manufacturing Sector) में राज चलता था लेकिन वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते इस आर्थिक महाशक्ति को बड़ा झटका लगा है. चीन मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में अब पिछड़ने लगा है.

कोरोना के चलते पहले लॉकडाउन (Lockdown) लगा था लेकिन इसके खुलने के बावजूद चीन में आर्थिक महाशक्तियां जोर नहीं पकड़ पाई है जिसके चलते जुलाई में भी विनिर्माण गतिविधियां सुस्त ही रही हैं. दरअसल, हाल ही में हुए एक सर्वे की रिपोर्ट में सामने आया है कि चीन के विनिर्माण परिदृश्य के नतीजे असंतोषजनक हैं.

चीन की सरकारी सांख्यिकी एजेंसी और उद्योग समूह चाइना फेडरेशन ऑफ लॉजिस्टिक्स एंड पर्चेजिंग की रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक मांग (Global Demand) में आई गिरावट और वायरस के प्रसार पर नियंत्रण के लिए बरती गई सख्ती से जुलाई में विनिर्माण गतिविधियां सुस्त रही है. इसके चलते चीन को एक बड़ा झटका था. 

6 महीने में सुरक्षाबलों पर 434 आंतकी हमले, 323 सैनिकों की मौत, किस राह पर चल पड़ा है पाकिस्तान?

मैन्युफैक्चरिंग में गिरावट का संकेत

वहीं भारतीय सूचना एजेंसी PTI के मुताबिक चीन का मासिक खरीद प्रबंधक सूचकांक (PMI) जून के 50.2 की तुलना में गिरकर जुलाई महीने में 49 के स्तर पर आ गया है. गौरतलब है कि पीएमआई का आंकड़ा 50 से नीचे आना विनिर्माण गतिविधि में गिरावट का संकेत माना जाता है जबकि इसका 50 से ऊपर रहना गतिविधियों में विस्तार को दर्शाता है. 

नौकरियों की भी होगी दिक्कत

रिपोर्ट के मुताबिक नए ऑर्डर की संख्या, निर्यात और रोजगार के मोर्चे पर भी चीन में विनिर्माण क्षेत्र की रफ्तार ठंडी ही पड़ गई है. रिपोर्ट में अर्थशास्त्री झांग लिकुन ने कहा कि विनिर्माण क्षेत्र पर जबर्दस्त दबाव है.

Earthquake: भूकंप के झटकों से हिली नेपाल की धरती, बिहार के इन जिलों में भी दिखा असर

महामारी का असर अब भी नजर आ रहा है और चीन अपने 20 साल के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि चीन में बड़े स्तर पर बेरोजगारी भी देखने को मिलेगी जो कि चीन जैसी आर्थिक महाशक्ति के लिए एक चिंता का सबब हो सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement