Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हिंद महासागर के समुद्री खजाने पर चीन की नजर, डायमेंटिना ट्रेंच में उतारी जहाज, जानिए कैसे रचा इतिहास

चीन की समुद्री खजाने पर नजर है. चीन ने डायमेंटिना ट्रेंच की गहराई नापी है. मार्च तक चीन की जहाज हिंद महासागर में ही रहेगी.

हिंद महासागर के समुद्री खजाने पर चीन की नजर, डायमेंटिना ट्रेंच में उतारी जहाज, जानिए कैसे रचा इतिहास

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन, जासूसी जहाजों के लिए दुनियाभर में कुख्यात है. समुद्र में वह अपनी बेताज बादशाही चाहता है. अगर भारत जैसे देश अपनी पकड़ समुद्र में मजबूत न रखें तो वह आसपास के सभी समुद्री इलाकों पर कब्जा जमा ले. इसी मकसद से चीन ने एक ऐसा काम किया है, जिसे अब तक कोई नहीं कर सका है. चीन ने ऐसी समुद्री गहराई नाप ली है, जहां तक पहुंचने की कोई सोच भी नहीं सकता है. चीन ने समुद्र में सबसे गहराई तक पहुंचने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीन दक्षिण-पूर्वी हिंद महासागर में स्थित डायमेंटिना ट्रेंच (Diamantina Trench) की 10 हजार मीटर की गहराई नाप ली है. ऐसा आजतक कोई देश नहीं कर सका था. चीन समुद्र के भीतर छिपे खजाने की तलाश में जुट गया है. दुनिया का कोई भी देश इस कारनामे को नहीं कर पाया था. चीन के डीप सी व्हीकल Fendouzhe ने डायमेंटिना ट्रेंच में सबसे ज्यादा गहराई नापी है. यह उपलब्धि अब तक किसी भी देश के पास नहीं है. 

MCD Mayor: दिल्ली को आज मिल सकता है नया मेयर, AAP-BJP घमासान के बीच हो सकता है चुनाव

10,000 मीटर की गहराई पर जाकर चीन ने क्या ढूंढ निकाला?

चीन के डीप सी व्हीकल Fendouzhe ने 22 जनवरी, 2023 तक कुल 159 डाइव की हैं. चीन एक के बाद एक 25 बार 10,000 मीटर की गहराई में गया है. चीन का दावा है कि इस जहाज की वजह से इतनी गहराई पर आयरन और मैंगनीज के बड़े खजाने मिले हैं. ऐसा नहीं है कि गहराई नापने के बाद चीन लौट आएगा. चीन खतरनाक मिशन पर है. अभी 22 डाइव और लगाने की तैयारी कर रहा है. यह जहाज मार्च तक समंदर में ही रहेगा. चीन फिर सान्या सिटी में अपनी जहाज ले जाएगा. 

चीन का दूसरा सबसे अमीर शख्स कैसे 3 साल में हुआ कंगाल, हैरान कर देगी बिजनेसमैन की बर्बादी की कहानी

6 अक्टूबर 2022 को शुरू हुआ मिशन, मार्च तक रहेगा जारी

चीन समुद्र के भीतर मौजूद खजाने का खनन करना चाहता है. यही वजह है कि चाइनीज डीप सी साइंस एंड इंजीनियरिंग की ओर से 6 अक्टूबर 2022 को इस ऑपरेशन की शुरुआत हुई थी. इस विश्वविद्यालय के करीब 56 वैज्ञानिक इस टीम में शामिल हैं. शंघाई जियाओतोंग यूनिवर्सिटी और टोंगजी यूनिवर्सिटी के भी एक्सपर्ट्स इस मिशन में शामिल रहे हैं. अब समुद्री खाजने को लूटने की तैयारी चीन कर रहा है. यह मिशन मार्च तक जारी रहेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement