Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China में फिर लौटा कोविड, Shanghai में लॉकडाउन जैसे हालात, क्या सर्दियों में फिर लौटेगी महामारी?

चीन कोविड पर जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाता है. आर्थिक और राजनीतिक विरोध झेलने के बाद भी चीन कड़े फैसले लेता है. शंघाई में फिर महामारी फैल रही है.

China में फिर लौटा कोविड, Shanghai में लॉकडाउन जैसे हालात, क्या सर्दियों में फिर लौटेगी महामारी?

शंघाई में एक बार फिर बन रहे हैं लॉकडाउन जैसे हालात.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चीन (China) में एक बार फिर कोविड (Covid-19) महामारी ने दस्तक दे दी है. शंघाई (Shanghai) में बीते तीन महीने में एक बार फिर सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं. अधिकारियों ने स्कूलों और दुकानों पर प्रतिबंध लगा दिया है. चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई में एक बार फिर काम-धंधे ठप पड़ रहे हैं. चीन ने शहर में होने वाले अपने राजनीतिक कार्यक्रमों को भी रद्द किया है. 

शंघाई में कोविड के कुल 47 नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं. यह आंकड़ा 13 जुलाई के बाद सबसे ज्यादा है. शंघाई में एक बार फिर लॉकडाउन जैसे हालात बन गए हैं. जो लोग संक्रमित हुए हैं, उन्हें क्वारंटीन कर दिया गया है. बीजिंग में कुल 18 केस सामने आए थे. चीन के शहर एक बार फिर लॉकडाउन की ओर आगे बढ़ रहे हैं. 

कम कीमतों पर तेल नहीं बेचेगा रूस, व्लादिमीर पुतिन के ऐलान का क्या पड़ेगा भारत पर असर?

कोविड के खिलाफ चीन अपना है जीरो टॉलरेंस पॉलिसी 

चीन में एक बार फिर शी जिनपिंग की ताजपोशी होने वाली है. वह तीसरी बार सत्ता में आने वाले हैं. पार्टी कांग्रेस के अधिवेशन में उन्हें फिर से सत्ता सौंपी जाने वाली है. शी जिनपिंग, कोविड के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हैं.  आर्थिक और सामाजिक चुनौतियों के बाद भी चीन लॉकडाउन लागू करने से नहीं हिचकता है.

स्विट्जरलैंड में 'बुर्का बैन' की तैयारी, चेहरा ढकने पर लगेगा ₹82,000 का जुर्माना!

शंघाई में जिम, पार्क और थिएटर बंद

शंघाई के कई स्कूल बंद कर दिए गए हैं. 5 जिलों में सभी एंटरटेनमेंट वेन्यू को बंद कर दिया गया है. सिनेमा, बार और जिम को भी बंद करने के आदेश दिए गए हैं. कोविड पर काबू पाने के लिए चीन हर संभावित उपाय अपना रहा है. लोगों को क्वारंटीन किया जा रहा है.

क्या सर्दियों में लौटेगा भारत में भी कोविड?

भारत में कोविड संक्रमण की रफ्तार थम गई है. व्यापक स्तर पर चलाए जा रहे वैक्सीनेशन अभियान के बाद भारत में कोविड नियंत्रण में आ गया था. ज्यादातर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड की नई लहर की दस्तक से भारत अभी कोसों दूर है.

भारत सरकार की इस योजना को IMF ने बताया 'अद्भुत', कहा- वाकई प्रभावशाली काम किया है

कोविड न फैले इसके लिए क्या करें उपाय?

भारत में कोविड न फैले इसके लिए समय-समय पर प्रशासन अलर्ट जारी करता है. दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों में समय-समय पर मास्क को अनिवार्य करने का आदेश दिया जाता है. अगर आदेश न भी जारी हों तो भी मास्क जरूर पहनें. जहां तक हो सके फ्लू और खांसी-जुकाम की स्थिति में सावधानी बरतें. 

IMF ने क्यों कहा- दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले भारत मजबूत इकोनॉमी?

सर्दी-जुकाम के लक्षण दिखें तो मास्क जरूर लगाएं. ऐसे आयोजनों से बचें, जहां भीड़ ज्यादा हो. अगर सरकार को लगता है कि भारत में कोविड की लहर दस्तक दे सकती है तो स्वास्थ्य मंत्रालय गाइडलाइन जारी करता है. भारत फिलहाल चीन की तुलना में ज्यादा सुरक्षित स्तर पर है. अभी कोविड के नई लहर की आहट दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement