Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Britain में बिजली का बिल चुकाकर ही गरीब हो जाएंगे एक तिहाई लोग, जानिए क्या है वजह

Britain Electricity Bill: ईंधन की बढ़ती कीमतों की वजह से ब्रिटेन में बिजली की कीमतें इतनी बढ़ने वाली हैं कि लगभग एक तिहाई जनता का गरीबी में जीवन काटना पड़ सकता है.

Britain में बिजली का बिल चुकाकर ही गरीब हो जाएंगे एक तिहाई लोग, जानिए क्या है वजह

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया के सबसे अमीर शहरों में से एक ब्रिटेन के लोग आने वाले समय में गरीबी का सामना करने को मजबूर हो सकते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल की सर्दियों में लगभग एक तिहाई लोग गरीबी का सामना करेंगे क्योंकि जनवरी में फिर से बिजली के बिलों में बढ़ोतरी होने की आशंका है. कहा जा रहा है कि बिजली के बिल में लगभग 116 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है.
 
सीएनएन के मुताबिक, मंगलवार को प्रकाशित एंड फ्यूल पॉवर्टी कोएलिशन (ईएफपीसी) के अनुमानों के अनुसार, अगले साल के पहले तीन महीनों में लगभग 10.5 मिलियन परिवार ईंधन गरीबी में रहेंगे- जिसका अर्थ है कि ऊर्जा के लिए भुगतान करने के बाद उनकी आय गरीबी रेखा से नीचे आ जाएगी. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूके सरकार गरीबी को यूके के औसत के 60 प्रतिशत से कम की घरेलू आय के रूप में परिभाषित करती है, जो 2021 में 31,000 पाउंड (37,500 डॉलर) थी.

यह भी पढ़ें- China के बाद अब ताइवान ने भी शुरू किया वॉर ड्रिल, क्या होकर ही रहेगा युद्ध?

ईंधन की कीमतें बढ़ने से महंगी होगी बिजली
रिसर्च फर्म कॉर्नवाल इनसाइट के नए अनुमानों पर आधारित हैं, जो मंगलवार को भी प्रकाशित हुई, जो दर्शाती है कि औसत घरेलू ऊर्जा बिल अक्टूबर से एक वर्ष में 3,582 पाउंड (4,335 डॉलर ) और जनवरी से 4,266 पाउंड ( 5,163 डॉलर) तक पहुंचने की उम्मीद है, जोकि लगभग 355 पाउंड ( 430 डॉलर) प्रति माह है. जनवरी का पूर्वानुमान मौजूदा स्तरों से ऊर्जा बिलों में 116 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है. जैसे-जैसे ईंधन की कीमतें बढ़ती हैं, अनुमानों को गति बनाए रखने में परेशानी हो रही है. 

यह भी पढ़ें- ड्रैगन की चाल पर भारतीय कूटनीति भारी, 'दोस्त' के लिए श्रीलंका ने चीनी जहाज रोका, जानिए पूरा मामला

सीएनएन ने बताया कि पिछले हफ्ते ही, कॉर्नवाल इनसाइट ने भविष्यवाणी की थी कि जनवरी की कीमतों में मौजूदा स्तरों से 83 प्रतिशत की वृद्धि होगी. रिसर्च फर्म ने कहा कि थोक कीमतों में उछाल और यूके के नियामक द्वारा इसकी मूल्य सीमा की गणना करने के तरीके में बदलाव के कारण उसने अपने आंकड़ों को संशोधित किया था. कॉर्नवाल इनसाइट को उम्मीद है कि 2023 की दूसरी छमाही में बिल गिरना शुरू हो जाएंगे.

ईंधन के बिल पिछले साल बढ़ने लगे थे क्योंकि वैश्विक प्राकृतिक गैस आपूर्ति संकट ने थोक कीमतों को रिकॉर्ड स्तर तक धकेल दिया. सीएनएन ने बताया कि फरवरी के अंत में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने स्थिति को और संकटग्रस्त कर दिया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement