Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हसन नसरल्लाह की मौत, अब कौन संभालेगा हिजबुल्लाह की कमान सामने आए दो नाम

Israeli Attack On Hezbollah: इजरायली सेना ने बताया कि उसने निशाना बनाकर शुक्रवार को बेरूत स्थित हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर हमला किया था, जिसमें उसका चीफ हसन नसरल्लाह मारा गया.

Latest News
हसन नसरल्लाह की मौत, अब कौन संभालेगा हिजबुल्लाह की कमान सामने आए दो नाम

Hezbollah Hassan Nasrallah death

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) को मार गिराया है. नसरल्लाह के अलावा उसकी बेटी भी इस हमले में मारी गई है. इजरायली सेना ने उस समय हवाई हमला किया जब नसरल्लाह बेरूत के दक्षिण में दहियेह में अपने मुख्यालय में बैठक कर रहा था. इजराइली सेना ने कहा कि हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कार्की और उसके अन्य कमांडर भी मारे गए हैं. नसरल्लाह की मौत के बाद सवाल उठ रहा है कि हिजबुल्लाह की कमान अब किसके हाथ में होगी?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हिजबुल्लाह में नेताओं की चयन प्रक्रिया गुप्त होती है. लीडर के तौर पर हिजबुल्लाह में उसी नेता को चुना जाता है, जो लेबनान में संगठन के भीतर हो और ईरान समर्थकों के लिए भी स्वीकार्य करने वाला हो. हसन नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह चीफ के लिए जो नाम सामने आ रहे हैं, उनमें शेख नईम कासिम और हाशेम सफीद्दीन का है. 

कौन बनेगा हिजबुल्लाह का नया चीफ?
शेख नईम कासिम एक मौलवी और राजनीतिज्ञ हैं. वह हिजबुल्लाह में दूसरे नंबर का बड़ा नेता माना जाता है. वह वर्तमान में हिजबुल्लाह में डिप्टी चीफ के पद पर है. दक्षिण लेबनान के कफर फिला जन्में कासिम 1982 में हिजबुल्लाह के संस्थापक सदस्यों में एक थे.

वहीं, दूसरा नाम हाशेम सफीद्दीन का आगे चल रहा है. सफीद्दीन, नसरल्लाह का करीबी रहा है. इसलिए उनकी मौत के बाद उन्हें हिजबुल्लाह उत्तराधिकारी माना जा रहा है. हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह पर जब हमला हुआ तो सफीद्दीन भी वहीं था, लेकिन वह जिंदा बच पाने में सफल रहा है.

कैसे मारा गया हसन नसरल्लाह
इजरायली सेना ने बताया था कि उसने नसरल्लाह को निशाना बनाकर शुक्रवार को बेरूत स्थित हिजबुल्ला के केंद्रीय मुख्यालय पर हमला किया, जहां एक के बाद एक भीषण विस्फोटों से कई ऊंची इमारतें ध्वस्त हो गईं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस हमले में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई और 91 अन्य लोग घायल हो गए. इस हमले में हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह के मारे जाने की खबर है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement