Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hurricane Ian: तूफान इयान ने जमकर मचाई तबाही, क्यूबा में कट गई बिजली, अमेरिका भी परेशान

Ian Hurricane News: क्यूबा में 'इयान' तूफान ने ऐसी तबाही मचाई है कि पूरे के पूरे देश की ही बिजली गायब हो गई है. बिजली सप्लाई का पूरा ग्रिड ही फेल है.

Hurricane Ian: तूफान इयान ने जमकर मचाई तबाही, क्यूबा में कट गई बिजली, अमेरिका भी परेशान

क्यूबा में जमकर मची है तबाही

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चक्रवाती तूफान 'इयान' ने क्यूबा के पश्चिमी तट और अमेरिका के आसपास के कुछ इलाकों में जमकर तबाही मचाई है. क्यूबा के पश्चिमी तट पर इयान (Hurricane Ian) के पहुंचते ही क्यूबा की बिजली सप्लाई (Power Supply) ही कट गई है. इसके अलावा, क्यूबा में तंबाकू की फसलें भी प्रभावित हुई हैं. देश के लगभग 1.1 करोड़ से ज्यादा लोगों को बिजली की सप्लाई शुरू करने के लिए प्रशासन तेजी से काम किया जा रहा है.

 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआत में क्यूबा के पश्चिमी प्रांतों में लगभग 10 लाख लोगों की बिजली बाधित हुई लेकिन बाद में पूरा ग्रिड ठप हो गयाय क्यूबा पर 'इयान' का प्रभाव ऐसे समय सामने आया है जब देश आर्थिक संकट से जूझ रहा है. हाल के महीनों में यहां के लोगों को लगातार बिजली कटौती का सामना करना पड़ा है. यह तूफान द्वीप के पश्चिमी छोर पर कैटगरी-3 के तूफान के रूप में आया. इसकी वजह से पिनार डेल रियो प्रांत बुरी तरह से प्रभावित हुआ है, जहां क्यूबा के सिगार के लिए इस्तेमाल होने वाले तंबाकू की अधिकांश खेती की जाती है.

यह भी पढ़ें- Russia का दावा- जनमत संग्रह में मिल गया है बहुमत, अब रूस के कब्जे में होंगे यूक्रेन के ये इलाके 

हजारों घर हुए प्रभावित, सुरक्षित निकाले गए लोग
तूफान 'इयान' के आने से पहले हज़ारों लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. इसके वजह से बाढ़ आ गई, मकान क्षतिग्रस्त हो गए और पेड़ उखड़ गए. प्राधिकारी अभी भी नुकसान का आकलन कर रहे हैं. हालांकि, मंगलवार रात तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी. 'इयान' के चलते तेज हवाओं से ला रोबैना में तंबाकू की फसल बर्बाद हो गई. तंबाकू के एक खेत के मालिक हिरोची रोबैना ने कहा, 'यह एक वास्तविक आपदा है.' 

फिनका रोबैना सिगार निर्माता के मालिक रोबैना ने सोशल मीडिया पर तूफान से हुई तबाही की कुछ तस्वीरें पोस्ट की. इनमें लकड़ी और छप्पर की छतों के जमीन पर गिरे होने, ग्रीनहाउस के पलट जाने की तस्वीरें शामिल हैं. सरकारी मीडिया ने कहा कि क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-कैनेल ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया. अधिकारियों ने 55 शेल्टर होम्स की स्थापना की है और फसलों, विशेषकर तंबाकू की रक्षा के लिए कदम भी उठाए थे.

यह भी पढ़ें- China Restaurant Fire: चीन में दर्दनाक हादसा, 17 लोगों की मौत, 3 घायल 

'यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर' ने कहा कि तूफान के प्रभाव की वजह से क्यूबा में 205 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलीं. सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो सामने आए जिसमें पिनार डेल रियो, आर्टेमिसा और मायाबेक प्रांतों में बिजली के गिरे हुए तार और टूटी सड़कें दिख रही हैं. पिनार डेल रियो में एक अस्पताल भी क्षतिग्रस्त हो गया. आर्टेमिसा में प्लाया काजियो में रहने वाले 37 वर्षीय किसान एंडी मुनोज़ ने कहा कि शहर में बाढ़ आ गई है. उन्होंने कहा कि तूफान के कारण कई लोगों का सामान नष्ट हो गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement