Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel Hamas War: हमास की कैद से आजाद हुए 24 बंधक, क्या खत्म होने की कगार पर पहुंच गया युद्ध?  

Hamas Release 24 Hostages: इजरायल और हमास के बीच पिछले लगभग दो महीने से चल रहे संघर्ष के बाद अब युद्ध विराम की स्थिति बनी है. हमास ने 24 बंधकों को रिहा किया है जिसके बाद से युद्ध खत्म होने के आसार की बात कही जा रही है. 

Israel Hamas War: हमास की कैद से आजाद हुए 24 बंधक, क्या खत्म होन�े की कगार पर पहुंच गया युद्ध?  

Israel Hamas War

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग में शांति की उम्मीद बंधती दिख रही है. हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए दो दर्जन लोगों को रिहा कर दिया है. इसके बदले में इजरायल ने भी फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया है. गाजा में 7 अक्टूबर के बाद से ही इजरायल और हमास के बीच जंग चल रही है. हमास के हमले के बाद 250 इजरायली नागरिकों को बंधक बना लिया गया था. अब चार दिनों के लिए हुए युद्ध विराम के बाद दोनों पक्षों ने बंधकों को रिहा किया है. इसके बाद से मिडिल ईस्ट में जारी तनाव के कम हने के आसार दिख रहे हैं. इस बीच संकटग्रस्त गाजा पट्टी में शुक्रवार को मानवीय सहायता भी पहुंचाई गई है. फिलहाल पूरी दुनिया में इस संघर्ष के रोके जाने की अपील की जा रही है. 

मिडिल ईस्ट (Israel Hamas War) में चल रहे इस युद्ध में अब तक 15 हजार से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है. इजरायल में हमास के हमले में मरने वालों का आंकड़ा 1200 से ज्यादा बताया जा रहा है. लगातार बमबारी की वजह से गाजा में हालात काफी खराब हो गए थे. अस्पतालों में बिजली-पानी का संकट हो गया था. इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ऐलान किया था कि हमास के खात्मे तक युद्ध चलता रहेगा. हालांकि, शुक्रवार से चार दिनों के लिए युद्ध विराम हुआ है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में आ गई जैकेट वाली सर्दी, जानें कैसा रहेगा वीकेंड का मौसम  

4 दिनों के लिए हुआ सीजफायर
इजरायल-हमास के बीच चार दिनों के लिए युद्ध विराम का समझौता हुआ है. इस समझौते के तहत शुक्रवार (24 नवंबर) से चार दिनों तक गाजा में दोनों पक्षों की ओर से कोई बमबारी नहीं की जाएगी. इसके अलावा, हमास ने बंधक इजरायलियों को रिहा करने का समझौता किा है जबकि इजरायल की जेलों में बंद फिलिस्तीनियों को रिहा करने के लिए नेतन्याहू सरकार ने सहमति दी है. हमास ने 50 बंधकों को रिहा करने का वादा किया है. शुक्रवार को हमास ने 24 बंधकों को रिहा किया था. इसमें 13 इजरायल, 10 थाईलैंड और 1 फिलीपींस का नागरिक शामिल है. 39 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को रिहा किया गया.

यह भी पढ़ें: जूता चटवाया, पिटाई की, दलित वर्कर के वेतन मांगने पर गुजराती महिला ने दिखाई ऐसी दरिंदगी

संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में भेजी सबसे बड़ी मानवीय सहायता 
संयुक्त राष्ट्र ने बताया है कि युद्ध रुकने के पहले दिन मानवीय मदद के साथ 137 ट्रकों को गाजा भेजा गया है. यह संघर्ष शुरू होने के बाद अब तक की सबसे बड़ी मानवीय मदद है. शुक्रवार से 1.3 लाख लीटर डीजल और चार ट्रक गैस भी गाजा में पहुंचना शुरू हो जाएगी. इजरायल डिफेंस फोर्स की ओर से दक्षिणी गाजा के लोगों से कहा गया है कि वे उत्तर की ओर नहीं जाएं. बंधकों की अदला-बदली के बाद से उम्मीद की जा रही है कि युद्ध विराम जल्द हो सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement