Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ड्रैगन और इटली के बीच BRI जैसा समझौता, चीन यात्रा के दौरान Giorgia Meloni ने किया ऐलान

Giorgia Meloni China Visit: इटली की पीएम Giorgia Meloni ने अपने पहले चीन दौरे पर एक बार फिर बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव जैसा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

Latest News
ड्रैगन और इटली के बीच BRI जैसा समझौता, चीन यात्रा के दौरान Giorgia Meloni ने किया ऐलान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Giorgia Meloni China Visit: इटली और चीन ने पिछले समझौतों को लागू करने और सहयोग के नए रूपों के साथ प्रयोग करने के लिए रविवार को तीन वर्षीय कार्ययोजना पर हस्ताक्षर किए. इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने चीन की राजधानी बीजिंग की आधिकारिक यात्रा के दौरान यह बात कही. 

चीन के साथ फिर संबंध स्थापित करने का प्रायस 
मेलोनी चीन के साथ इटली के संबंधों को पुनः स्थापित करने का प्रयास कर रही हैं, क्योंकि यूरोपीय संघ के साथ व्यापार युद्ध की आशंकायें ऑटो विनिर्माण और अन्य क्षेत्रों में चीनी निवेश को आकर्षित करने की निरंतर रुचि के साथ जुड़ी हुई हैं. 

मेलोनी ने चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग के साथ बैठक की शुरुआत के अवसर पर कहा, "हमें निश्चित रूप से बहुत काम करना है और मुझे विश्वास है कि यह काम वैश्विक स्तर पर इस जटिल दौर में उपयोगी हो सकता है, और बहुपक्षीय स्तर पर भी महत्वपूर्ण हो सकता है." 

इटली और चीन के बीच व्यापार को बढ़ावा
मेलोनी अपने पांच दिवसीय दौरे के दौरान चीनी नेताओं से दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने और यूक्रेन में युद्ध को खत्म करने जैसे मुद्दों को लेकर बात कर सकती हैं. इटली चीन की बेल्ट एवं रोड परियोजना (बीआरआई) से साल 2019 में जुड़ा था और ऐसा करने वाला जी7 समूह का एकमात्र देश था. 


यह भी पढ़ें: बेटी पैदा होने पर गुस्से से बेकाबू हुई मां, 9 दिन की नवजात का काट दिया गला  


इस परियोजना से जुड़ने के बाद अमेरिका और पश्चिमी देशों ने इटली की आलोचना की थी और कहा था कि चीन उसे इस परियोजना के जरिए कर्ज के जाल में फंसाना चाहता है. मेलोनी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद दिसंबर 2023 में इटली के बीआरआई से अलग होने का फैसला किया था. 

अर्थव्यवस्था को उन्नत करने के लिए सहयोग जरूरी
मेलोनी के साथ बैठक के बाद ली कियांग ने इतालवी और चीनी व्यापार जगत के कारोबारियों को संबोधित करते हुए कहा कि अपनी अर्थव्यवस्था को उन्नत करने के लिए चीन के प्रयास से उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की मांग बढ़ेगी, जिससे दोनों देशों की कंपनियों के बीच सहयोग के अवसर बढ़ेंगे. 

मेलोनी ने कारोबारियों को बताया कि दोनों पक्षों ने एक औद्योगिक सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग शामिल हैं.

इनपुट-भाषा


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement